राष्ट्रीय

गहलोत नहीं कांग्रेस अध्यक्ष के लिए अब ये नेता पहली पसंद, लेकिन राहुल की चॉइस है कोई 'और'

Shiv Kumar Mishra
28 Sep 2022 8:45 AM GMT
Ashok Gehlot, Congress, BJP, Rahul Gandhi, Sonia Gandhi
x

Ashok Gehlot, Congress, BJP, Rahul Gandhi, Sonia Gandhi

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने के साथ समय गुजरता जा रहा है. अब तक सिर्फ शशि थरूर और पवन बंसल ने ही नामांकन फॉर्म लिए हैं. राजस्थान के सियासी घमासान को देखते हुए पार्टी के लिए संकट और बढ़ गया है. 30 सितंबर को नामांकन का आखिरी दिन है.

फिलहाल, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को पार्टी अध्यक्ष पद के लिए हाईकमान की पहली पसंद माना जा रहा है, लेकिन खेल अभी भी जारी है. कांग्रेस सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि नेताओं को गुरुवार को नामांकन के लिए बुलाया गया है. सूत्रों के मुताबिक, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अभी दौड़ से बाहर नहीं हुए हैं और कुमारी शैलजा, मीरा कुमार के नाम पर भी विचार चल रहा है. जबकि राहुल गांधी की पसंद केसी वेणुगोपाल हैं.

थरूर-बंसल ने लिए नामांकन फॉर्म

कांग्रेस के कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल ने केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण से नामांकन पत्र लिया है, लेकिन सूत्रों ने कहा, यह साफ नहीं है कि वह नामांकन दाखिल करेंगे या नहीं. अपनी तरफ से बंसल ने कहा कि वह केवल एक प्रस्तावक हैं, उम्मीदवार नहीं. सीईए के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा, अब तक शशि थरूर और पवन बंसल ने सीईए से नामांकन फॉर्म लिया है.

हाईकमान प्लान बी पर सोचने को मजबूर

कांग्रेस के सीनियर नेता कमलनाथ, जिनका नाम भी सामने आया, उन्होंने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी, उन्होंने कहा कि वह पार्टी प्रमुख नहीं बनना चाहते हैं और मध्य प्रदेश में पार्टी के लिए काम करना जारी रखना चाहते हैं. राजस्थान में बढ़ते ड्रामे ने कांग्रेस हाईकमान को पार्टी के शीर्ष पद के लिए प्लान बी के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया है, जिसके लिए गहलोत को एक दावेदार के रूप में देखा जा रहा था. हालांकि, उनके वफादार विधायकों की खुली बगावत ने समीकरण बदल दिया है.

Next Story