राजनीति

Bharat Jodo Nyay Yatra राहुल ने बीच में छोड़ी, दिल्ली आनन फानन में लौटे जानिए क्यों?

Shiv Kumar Mishra
25 Jan 2024 9:57 AM GMT
Bharat Jodo Nyay Yatra राहुल ने बीच में छोड़ी, दिल्ली आनन फानन में लौटे जानिए क्यों?
x
राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा बीच में छोड़कर दिल्ली आनन फानन में लौट आए है इसकी वजह अभी नीतीश कुमार बताए जा रहे है।

Rahul Gandhi Nyay Yatra: उत्तर भारत में आज की सुबह भले ही ठंडी रही हो लेकिन देश की सियासत का पारा लगातार हाई बना हुआ है. खासकर बिहार से एक के बाद एक लगातार सियासी डेवलपमेंट सामने आ रहे हैं. कहा जा रहा है कि जेडीयू और आरजेडी के बीच जारी नूराकुश्ती अब तलाक की नौबत तक पहुंच गई है. कुछ ऐसे ही माहौल में कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपनी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' को बीच में छोड़कर दिल्ली लौट रहे हैं. हालांकि कांग्रेस की न्याय यात्रा के शेड्यूल की बात करें तो पहले से 27 और 28 जनवरी यानी शनिवार और रविवार को पहले से छुट्टी रखी गई थी. लेकिन गुरुवार को ही राहुल गांधी के अचानक इस तरह लौट आने पर अब कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं.

कहीं नीतीश वजह तो नहीं....

राजनीति में बहुत सी बातें संकेतों में कह दी जाती हैं. आज सुबह सबसे पहले खबर आई कि नीतीश कुमार बिहार में राहुल गांधी की न्याय यात्रा में शामिल नहीं होंगे. वहीं पटना में फिर कुछ ऐसा घटनाक्रम घटा कि बिहार का सियासी संकट और गहरा गया. दूसरी बानगी तब देखने को मिली जब बिहार कैबिनेट की बैठक गुरुवार को 15 मिनट में खत्म हो गई. इस दौरान नीतीश और तेजस्वी के बीच कोई बातचीत नहीं हुई. थोड़ी देर बाद और बड़ी खबर आई कि नीतीश बिहार विधानसभा को भंग करने के लिए कानूनी सलाह ले रहे हैं.

दरअसल कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न का ऐलान होते ही बिहार में घटनाक्रम तेजी से बदला है. कल नीतीश कुमार ने कहा था कि उन्होंने तो अपनी फैमिली को पॉलिटिक्स में आगे नहीं बढ़ाया लेकिन आजकल लोग अपने बेटे को नेता बना देते हैं. गौरतलब है कि लालू के बेटे तेजस्वी लंबे समय से बिहार के सीएम इन वेटिंग हैं. आरजेडी स्पष्ट रूप से उन्हें सीएम पद का दावेदार मानती है. ऐसे में नीतीश के इस बयान के बाद बिहार की राजनीति में कई तरह की अटकलें लगाई जाने लगी हैं. परिवार पर बात आई तो आज आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने भी कई ट्वीट करते विरोधियों पर निशाना साधा.

न्याय यात्रा के रूट को समझिए

आज राहुल गांधी की न्याय यात्रा पश्चिम बंगाल के कूचबिहार पहुंची. दोपहर करीब एक बजकर 50 मिनट पर कांग्रेस पार्टी के एक्स हैंडल से इसकी जानकारी दी गई. इसी गहमागहमी के बीच राहुल गांधी के यात्रा बीच में छोड़कर लौटने की खबर आई.

अब एनडीए में जाने की अटकलों के बीच नीतीश कुमार चाहे जो फैसला लें लेकिन राहुल गांधी की निजी न्याय यात्रा 29 जनवरी को बिहार पहुंचनी है. पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक तीन दिनों के बिहार दौरे में राहुल गांधी 29 जनवरी को किशनगंज में सभा करेंगे. उनकी दूसरी सभा 30 को पूर्णिया और तीसरी किशनगंज में 31 जनवरी को होगी. हालांकि पहले उड़ती उड़ती खबरें आईं कि नीतीश ने न्याय यात्रा में शामिल होने की सहमति दी है लेकिन जेडीयू की ओर से नीतीश के न्याय यात्रा में शामिल होने की पुष्टि नहीं की गई थी.

इतने घटनाक्रम के बीच माना जा रहा है कि न्याय यात्रा बीच में छोड़कर राहुल गांधी के दिल्ली लौटने की वजह नीतीश कुमार हो सकते हैं. हालांकि इसे लेकर अभी कांग्रेस पार्टी की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

Next Story