राजनीति

राज्यसभा चुनाव का परिणाम घोषित, इन दिग्गजों का चुनाव हुआ निर्विरोध

Shiv Kumar Mishra
20 Feb 2024 2:25 PM GMT
राज्यसभा चुनाव का परिणाम घोषित, इन दिग्गजों का चुनाव हुआ निर्विरोध
x
Rajya Sabha election results declared, these veterans were elected unopposed

राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए तीनों प्रत्याशियों को निर्वाचित घोषित किया गया। मंगलवार को यहां विधान सभा में राजस्थान विधानसभा के प्रमुख सचिव एवं राज्यसभा के निर्वाचन अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार चुन्नी लाल गरासिया व मदन राठौर और इंडियन नेशनल कांग्रेस की उम्मीदवार सोनिया गांधी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और बीजू जनता दल के देवाशीष, सामंत राय और शुभाशीष खुंटिया ओडिशा से और गुजरात से भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत पार्टी के तीन और उम्मीदवारों को गुजरात से निर्विरोध घोषित किया गया।

राज्यसभा चुनाव में जाने वाले मध्यप्रदेश के पांचों उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं। निर्वाचन अधिकारी ने मंगलवार को दोपहर में इसकी जानकारी मीडिया को दी। निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी के चार प्रत्याशियों में शामिल केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री एल मुरुगन, उमेश नाथ महाराज, बंसीलाल गुर्जर और श्रीमती माया नरोलिया और कांग्रेस की ओर से उम्मीदवार बनाए गए अशोक सिंह मंगलवार को निर्विरोध चुने गए हैं।

बता दें कि कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और रायबरेली से लोक सभा सीट से निर्वाचित हुई सोनिया गांधी पहली बार राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुई हैं। कांग्रेस ने उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह की जगह प्रत्याशी बनाया था जिनका कार्यकाल इस साल 3 अप्रैल को समाप्त हो रहा है।

परिणाम की घोषणा के बाद भाजपा के दोनों निर्वाचित सांसदों ने स्वयं प्रमाण पत्र प्राप्त किए, जबकि सोनिया गांधी का प्रमाण पत्र उनके एजेंट प्रमाण पत्र प्राप्त किया। राज्यसभा के लिए सोनिया गांधी ने 14 फरवरी को, जबकि भाजपा के प्रत्याशियों – चुन्नी लाल गरासिया और मदन राठौर ने आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी को नामांकन भरा था।

Next Story