राजनीति

राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन मानसून सत्र के लिए किए राज्यसभा से निलंबित

Shiv Kumar Mishra
8 Aug 2023 6:41 AM GMT
राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन मानसून सत्र के लिए किए राज्यसभा से निलंबित
x
Rajya Sabha MP Derek O'Brien suspended from Rajya Sabha for the monsoon session

राज्यसभा में आज अनुचित आचरण के आरोप में तृणमूल कांग्रेस (तृकां) के वरिष्ठ नेता डेरेक ओ ब्रायन को सदन की मानसून सत्र की कार्यवाही की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया।

सदन की कार्यवाही शुरु होने के बाद ब्रायन ने व्यवस्था के मामले के तहत मणिपुर पर चर्चा किये जाने की मांग को उठाया और कहा कि विपक्ष के नेता नियम 267 के तहत इस मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग पहले से करते रहे है। सभापति जगदीप धनखड़ ने पूछा कि वह किस नियम के तहत व्यवस्था का मामला उठा रहे है।

उन्होंने कहा कि वह ब्रायन का नाम लेंगे इसके बाद ब्रायन बहुत अधिक उत्तेजित हो गये। इसी दौरान सदन के नेता पीयूष गोयल ने ब्रायन को अनुचित आचरण के आरोप में सदन की मानसून सत्र की शेष अवधि के लिए कार्यवाही से निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया। जिसे स्वीकार कर लिया गया।

इसके बाद सदन की बैठक 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। राज्यसभा का मानसून सत्र 11 अगस्त तक निर्धारित है। इससे पहले सभापति ने कहा कि गृहमंत्री, सदन के नेता और उन्होंने मणिपुर पर चर्चा किये जाने की बात कही है और इसके लिए समय भी निर्धारित कर दिया गया है इसके बावजूद इस मामले पर सफलता नहीं मिल रही है।

गोयल ने कहा कि वह गृहमंत्री से संपर्क करने का प्रयास करते है और संभव हो तो आज 12बजे से इस मामले पर चर्चा हो। सभापति ने कहा कि कुल 51 सदस्यों ने नियम 267 के तहत नोटिस दिया है, जिनमें से अधिकांश ने मणिपुर की घटनाओं पर चर्चा किये जाने की मांग की है। इस दौरान विपक्षी दल के सदस्य अपनी सीट से नारेबाजी करते रहे।

Next Story