राष्ट्रीय

राकेश टिकैत का जन्मदिन आज, दीजिये बधाई

Shiv Kumar Mishra
4 Jun 2021 6:53 AM GMT
राकेश टिकैत का जन्मदिन आज, दीजिये बधाई
x

किसान नेता राकेश टिकैत (जन्म: 4 जून 1969) भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं, पूर्व में संगठन के अध्य्क्ष महेंद्र सिंह टिकैत के वो दूसरे बेटे हैं। उनका संगठन उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत में सक्रिय है।

2020 में कृषि कानून के विरोध में ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पर धरना प्रदर्शन से चर्चा में रहे। राकेश टिकैत भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। राकेश टिकैत के बड़े भाई नरेश टिकैत भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष हैं। 'राकेश' भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष रहे 'दिवंगत महेंद्र' सिंह टिकैत के बेटे हैं। वह सिसोली के एक किसान नेता हैं।

राकेश टिकैत का परिवार बालियान खाप से है। इस खाप का नियम है कि पिता की मौत के बाद परिवार का मुखिया घर का बड़ा होता है। चूंकि नरेश, राकेश से बड़े हैं इसलिए उन्हें बीकेयू का अध्यक्ष बनाया गया।

टिकैत ने मेरठ विश्वविद्यालय से एम॰ए॰ की उपाधि प्राप्त की और 1992 में दिल्ली पुलिस में तत्कालीन सब इंस्पेक्टर के रूप में कांस्टेबल के रूप में शामिल हुए, लेकिन 1993-1994 में लाल किले पर किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान दिल्ली पुलिस को छोड़ दिया और भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के सदस्य के रूप में विरोध में शामिल हो गए।

टिकैत अपने पिता की मृत्यु के बाद आधिकारिक तौर पर भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) में शामिल हो गए और बाद में प्रवक्ता बन गए।

2018 में, टिकैत हरिद्वार, उत्तराखंड (उत्तराखण्ड) से दिल्ली तक किसान क्रांति (क्रान्ति) यात्रा के नेता थे।

उन्होंने राष्ट्रीय लोक दल के टिकट पर 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा, केवल 9000+ वोट हासिल किए।

नवंबर (नवम्बर) 2020 में, उनका संगठन भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) 2020-2020 में शामिल हुआ, भारतीय किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के कानूनी आश्वासन और कृषि विधेयक को हटाने के समर्थन में विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए और उन्होंने कहा, "जब प्रधानमंत्री कहते हैं कि न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी रहेगा, तो ऐसा क्यों नहीं हो सकता है?" कानून में शामिल है। "

Next Story