राष्ट्रीय

चुनाव आयोग के द्वारा रैली व रोड शो पर रोक, किसको फायदा - किसको नुकसान

Arun Mishra
10 Jan 2022 8:26 AM GMT
चुनाव आयोग के द्वारा रैली व रोड शो पर रोक, किसको फायदा - किसको नुकसान
x
नाव आयोग ने पांच राज्यों में हो रहे चुनाव पर 15 जनवरी तक रैली व रोड शो पर रोक लगा दिया है.

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में हो रहे चुनाव पर 15 जनवरी तक रैली व रोड शो पर रोक लगा दिया है. कोरोना के बढ़ते हुए केसों को ध्यान में रखते हुए यह रोक लगी है।

जब देश में कोरोना के केस बढ़ रहे है और विशेषज्ञों के द्वारा 15 फरवरी तक कोरोना के पीक की बात की जा रही है, तो इस दौरान दो चरणों के चुनाव का क्या,औचित्य है? चुनाव आयुक्त एव प्रधानमंत्री आफिस की बैठक मे क्या रणनीति बनी, यह देश के सामने अभी तक सामने नहीं आया परंतु भाजपा के लिए सिरदर्द बने पंजाब और पश्चिम उत्तर प्रदेश के इलाकों को दो चरणों मे रखा गया।

जहां तक उम्मीद है कि चुनाव आयोग इन दों चरणों में रैली, पद यात्रा , रोड शो पर रोक लगाकर रखेगी, जिससे भाजपा को जो जमीन पर असंतोष का सामना करना पड़ेगा उससे निजात मिल जाए.

जैसा सर्व विदित है कि सोशल मीडिया और व॔चुयल रैली में भाजपा और उसकी आई टी सेल को महारत हासिल है उनके आक्रमक प्रचार के सामने विपक्षी का प्रचार फीका रहेगा. मुख्यधारा की मीडिया पहले से ही गोदी मे खेल रही है । अब सोशल मीडिया पर चुनाव आयोग की बंदिशे रहेगी, उदाहरण के लिए अगर कोई यूटयूब चैनल या फेसबुक पेज भाजपा की नीतियों की आलोचना करती पाएगी। भाजपा दवाब मे़ लेकर चुनाव आयोग से उस यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज पर रोक लगवा सकती है या उनकी रीच कम की जा सकती है। जिससे लोगों तक बात न पहुंच पाए अब चुनाव आयोग की निष्पक्षता की परीक्षा का समय है। अतः इस बार का चुनाव लोकतंत्र को पुनः स्थापित का है जनता खासकर जागरुक नागरिक समिति को सजग रहने की जरूरत है।

प्रबल प्रताप शाही

प्रवक्ता. भाकियू असली व सदस्य संयुक्त किसान मोर्चा

Next Story