राष्ट्रीय

क्या रहती है राहुल गांधी की यात्रा की दिनचर्या, कैसे शुरू होती है और कैसे शाम को अपने मुकाम तक पहुँचती है

Shiv Kumar Mishra
28 Sep 2022 4:49 AM GMT
Rahuls Journey, Congresss India Journey, Congress, India Journey, Rahul Gandhi, from Kanyakumari to Kashmir, Digvijay Singh, Jairam Ramesh,
x

Rahul's Journey, Congress's India Journey, Congress, India Journey, Rahul Gandhi, from Kanyakumari to Kashmir, Digvijay Singh, Jairam Ramesh,

बात राहुल की करे तो यात्रा रुकते ही साथ चलने वाले 120 यात्री में सात यात्री से 30 मिनट यात्रा को लेकर चर्चा करते हैं फिर वो स्थानीय कांग्रेस के नेता से मिलते हैं।

Rahul's Journey, Congress's India Journey, Congress, India Journey, Rahul Gandhi, from Kanyakumari to Kashmir, Digvijay Singh, Jairam Ramesh,:बात हम राहुल के भारत जोड़ो यात्रा की करते हैं तीन दिनों से मैं इस यात्रा में शामिल लोगों से मिल रहा हूं। राहुल ने जिस 120 व्यक्ति को कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक की यात्रा के लिए चयण किया है जो सभी कांग्रेसी कार्यकर्ता है ,उनकी दिनचर्या क्या है पहले इस पर बात कर लेते हैं ये सारे ट्रक पर बने अलग अलग ट्रेन जैसे बनायी गये बोगी में रहते हैं ।

साधारण ही है अधिकतम 12 लोग एक बोगी में रहते हैंं बात शौचालय की करे तो 16 शौचालय है वो भी बोगी के बाहर लगा रहता है सुबह तीन बजे से लाइन लगा रहता है किसी भी स्थिति में सुबह 5 बजे तैयार होकर मैदान में आ जाना है जहां दिग्विजय सिंह (पूर्व मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश) सभी को योग कराते हैं उसके बाद हलका नाश्ता चाय के साथ पदयात्रा सुबह 6.30 बजे मतलब 6.30 राहुल सबसे आगे खड़े हो जाते हैं और फिर यात्री पैदल निकल पड़ते हैं।

11.30 में यात्रा रास्ते में पड़ने वाले निर्धारित स्कूल में रुकता है इस दौरान लक्ष्य निर्धारित है 15 किलोमीटर पैदल चलना ही चलना है।

Rahul's Journey, Congress's India Journey, Congress, India Journey, Rahul Gandhi, from Kanyakumari to Kashmir, Digvijay Singh, Jairam Ramesh,:यहां यात्री दोपहर का खाना खाते हैं और आराम करते हैं 120 यात्री में 40 के करीब लड़की और महिलाएं हैं, स्कूल और कॉलेज की क्या स्थिति रहती है आप समझ सकते हैं कई जगह तो नीचे जमीन पर एक पतली सी चादर बिछा कर इन यात्रियों को सोते हुए मैने देखा बात अगर खाने की करे तो दोपहर का भोजन शानदार रहता है उत्तर भारतीय और दक्षिण भारतीय भोजन के साथ साथ जो दुर्गा पूजा में उपवास रखते हैं उनके लिए अलग से व्यवस्था रहता है भेज नाँन भेज सब रहता है। ये खाना बनाने वाला दिल्ली का है वैसे एक खास बात राहुल गांधी का जो खाना बनाने वाला है वो बिहारी ही है 10 वर्षो से राहुल के साथ रहता है वो भी इस यात्रा में साथ चल रहा है ।

शाम चार बजे सीटी बजते ही यात्री तैयार होने लगते हैं,यात्री जिस रास्ते से निकलने वाले होते है उसके पास ही चाय के साथ गरमा गरम पकोड़े का व्यवस्था रहता है। शाम 5 बजे यात्रा फिर शुरू जाता है और शाम 7.30 में उस दिन का यात्रा खत्म हो जाता है और इस दौरान करीब 10 किलोमीटर पैदल चलना रहता है। मतलब रोजाना 25 किलोमीटर पैदल चलने का लक्ष्य निर्धारित है।

बात राहुल की करे तो यात्रा रुकते ही साथ चलने वाले 120 यात्री में सात यात्री से 30 मिनट यात्रा को लेकर चर्चा करते हैं फिर वो स्थानीय कांग्रेस के नेता से मिलते हैं।

शाम को भी यात्रा खत्म होने के बाद ऐसे ही सात यात्री से यात्रा के दौरान कैसा रहा अनुभव इस बात करते हैं फिर एक घंटे यात्रा के संयोजक दिग्विजय सिंह जयराम रमेश सहित यात्रा के प्रबंधन में जो स्थानीय नेता लगे रहते हैं उनसे यात्रा को लेकर चर्चा करते हैं और दस बजते बजते सभी को अपने बोगी में चले जाते हैं। पूरी यात्रा के दौरान लगता ही नहीं है कि ये किसी भारतीय राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं का यात्रा है एक और बात जो यात्रा के दौरान महसूस हुआ सोशल मीडिया या फिर मीडिया मेंं भले ही यह महसूस नहीं होता है कि महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दे को लेकर लोगों में गुस्सा नही है लेकिन जिस तरीके आम लोग सड़क पर उतर कर यात्रा में साथ चलते हैं उससे महसूस होता है कि लोग कितने परेशान हैं ,ऐसा लगता है अपने गुस्सा का इजहार यात्रा में शामिल होकर करना चाह रहे हैं कोई भी यात्रा पांच किलोमीटर से कम का नहीं दिखा है जो लोग पैदल यात्रा में शामिल हुए उनको लौटते हुए मैंने नहीं देखा, चले जा रहे हैं बच्चे हो महिला हो बुजुर्ग हो हर उम्र के लोग घर निकल रहे हैं ।

इसका चुनावी राजनीति में कितना असर पड़ेगा कहना मुश्किल है लेकिन इस यात्रा के सहारे देश स्तर पर एक वैचारिक बदलाव को लेकर समझ पैदा होगा ये साफ दिख रहा है ।

वही कांग्रेस को मजबूत इक्छा शक्ति वाला कार्यकर्ताओं की एक पीढ़ी मिलेगी जिसके सहारे राहुल अपनी राजनीति को आगे बढ़ा सकते हैं ।

Next Story