वाराणसी

काशी की आन-बान-शान नाग- नथैया मेले की तैयारियां शुरू! आयोजक बोले - "चुनौतीपूर्ण लेकिन हरि कृपा से सब मंगल होगा.."

Gaurav Maruti Sharma
27 Oct 2022 11:25 AM GMT
काशी की आन-बान-शान नाग- नथैया मेले की तैयारियां शुरू! आयोजक बोले - चुनौतीपूर्ण लेकिन हरि कृपा से सब मंगल होगा..
x
काशी की आन-बान-शान नाग- नथैया मेले की तैयारियां शुरू! आयोजक बोले - "चुनौतीपूर्ण लेकिन हरि कृपा से सब मंगल होगा.."

सात वार नौ त्योहारों वाली काशी में दीपावली पर्व के बाद अब लक्खा मेले में शुमार तुलसीघाट की नाग नथैया लीला की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बार तिथि अनुसार विश्वप्रसिद्ध नाग नथैया 29 अक्टूबर को होगी. वहीं गंगा का जलस्तर इस बाद बढ़ने से लीला मंचन के अवलोकन में भी परेशानियां आ सकती हैं जिन्हें देखते हुए पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश ने भी लाव लश्कर के साथ लीला स्थल का दौरा कर मातहतों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है।

संकट मोचन मंदिर के महंत और तुलसीघाट की श्रीकृष्ण लीला के संयोजक प्रो. विश्वम्भरनाथ मिश्र ने बताया की कार्तिक शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी 29 अक्टूबर शनिवार को नाग नथैया (कालिय दमन) लीला का आयोजन किया जाएगा। इस बार गंगा में बाढ़ के कारण घाट पानी से भरा हुआ है। ऐसे में इस बार लीला का आयोजन चुनौतीपूर्ण है। लेकिन भगवत कृपा से सब हो जाएगा।

बता दें, भीड़ को नियंत्रित करना कमिश्नरेट पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण साबित होगा। लीला दोपहर तीन बजे से शुरू होती है. इसे देखने के लिए लोग घाटों के रास्ते भी आते हैं। वहीं घाटों का संपर्क पानी के कारण टूटा हुआ है, जिससे लीला-स्थल पर पहुंचने के लिए दो ही रास्ते बच रहे हैं। पहला अस्सी-भदैनी मार्ग से तुलसीघाट आने वाला मुख्य रास्ता और दूसरा असि से रामजानकी मंदिर व लक्ष्मीबाई जन्म स्थली होते सहायक मार्ग। ऐसे में भीड़ भी अत्यधिक होगी। इसके साथ ही कदंब का पेड़ जहां स्थापित किया जाता है उस स्थान पर भी पानी से भरा हुआ है. जिसके कारण तैयारियां करने में आयोजकों को दिक्कत हो रही है। ऐसे में विश्व प्रसिद्ध नाग नथैया मेला होने से पहले ही काफी चुनौतीपूर्ण है चीजों से घिरी हुई है। लेकिन आयोजकों के मन में आत्मविश्वास है कि भगवान की कृपा से सब मंगल ही होगा।

Next Story