पंजाब

केजरीवाल का बड़ा ऐलान, पंजाब में 'आप' चुनाव जीती तो हर परिवार को 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी

Arun Mishra
29 Jun 2021 9:46 AM GMT
केजरीवाल का बड़ा ऐलान, पंजाब में आप चुनाव जीती तो हर परिवार को 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी
x
प्रेस क्लब में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान केजरीवाल ने पंजाब में दिल्ली मॉडल की तर्ज पर काम करने की बात कही.

पंजाब में चुनाव जीतने पर आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने का ऐलान किया है. पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Election) की तैयारी में जुटी आम आदमी पार्टी के चीफ और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को चंडीगढ़ पहुंचे. प्रेस क्लब में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने पंजाब में दिल्ली मॉडल की तर्ज पर काम करने की बात कही.

मंगलवार को आप नेता केजरीवाल ने उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर पंजाब में चौबीसों घंटे बिजली देने और लंबित बिजली बिलों को माफ करने का भी वादा किया. केजरीवाल के चंडीगढ़ दौरे से एक दिन पहले आप नेता ने यह दावा किया था कि पंजाब चुनाव जीतने के बाद दिल्ली की तरह ही हर परिवार को 200 यूनिट बिजली मुफ्त देंगे. केजरीवाल ने कहा कि, सबसे ज्यादा बिजली उत्पादन पंजाब में होता है लेकिन फिर भी पंजाब में सबसे ज्यादा महंगी बिजली है. प्राइवेट कंपनियों और सरकार की सांठ-गांठ को खत्म करना है. उन्‍होंने कहा कि जैसे दिल्ली में करके दिखाया वैसे ही पंजाब में करेंगे. पिछले एक साल से पंजाब में भगवंत मान और अन्य पंजाब के नेता लगातार महंगी बिजली को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

पंजाब की जनता से केजरीवाल ने किए ये तीन वादे

केजरीवाल ने कहा कि, पूरा महीना लोग कमाते है और महिलाओं को आधे से ज्यादा पैसा बिजली के बिलों पर खर्च करना पड़ता है.दिल्ली में भी 2013 में ऐसे ही लाखों के बिल आते थे लेकिन वहां हमने प्राइवेट कंपनियों की सांठ-गांठ खत्म की.

पंजाब की जनता ने अरविंद केजरीवाल ने तीन वादे किए. 300 यूनिट तक हर परिवार को बिजली फ्री के अलावा केजरीवाल ने ऐलान किया कि पुराने बिल माफ किये जाएंगे. इसके अलावा पंजाब में सरप्लस बिजली होने के बाद भी कट लगते हैं वो खत्म करके 24 घंटे बिजली दी जाएगी.

…300 यूनिट से ऊपर देना होगा बिल

हालांकि, मुफ्त बिजली के सवाल पर अरविंद केजरीवाल ने सफाई दी है. उन्‍होंने कहा कि अगर 300 यूनिट से ऊपर 1 यूनिट भी ज्यादा इस्तेमाल किया गया तो दिल्ली की ही तरह पूरा बिजली बिल देना होगा.

आप सांसद भगवंत मान ने महंगी बिजली को पंजाब का बड़ा मुद्दा बताया.भगवंत मान ने दिल्ली में सस्ती और मुफ्त बिजली को केजरीवाल की अचीवमेंट करार दिया. भगवंत मान ने कहा कि दिल्ली ही नहीं पंजाब में भी बिजली सस्ती होगी और अरविंद केजरीवाल यही गारंटी देने आए हैं.

इससे पहले केजरीवाल ने पंजाबी में किए एक ट्वीट में कहा था कि'दिल्ली में हम हर परिवार को 200 यूनिट मुफ्त बिजली मुहैया कराते हैं. इससे महिलाएं बहुत खुश हैं. पंजाब की महिलाएं भी महंगाई से काफी नाराज हैं. आप सरकार पंजाब में भी मुफ्त बिजली देगी. कल मिलते हैं चंडीगढ़ में.' पंजाब में अगले वर्ष विधासभा चुनाव होने हैं.

इससे पहले आप के पंजाब मामलों के सह प्रभारी राघव चड्ढा ने दावा किया था कि पंजाब के मुख्यमंत्री कार्यालय ने पार्टी को पूर्व निर्धारित स्थान पर संवाददाता सम्मेलन आयोजित करने की इजाजत नहीं दी है।

राघव ने ट्वीट किया,''केजरीवाल से कैप्टन अमरिंदर सिंह का डर इस हद तक पहुंच गया है कि उनके कार्यालय ने हमें पूर्व-निर्धारित स्थल पर संवाददाता सम्मेलन करने की अनुमति नहीं दी है. फिर भी अरविंद केजरीवाल कल चंडीगढ़ में एक बड़ी घोषणा करेंगे, जो कैप्टन और उनकी पार्टी को 440 वोल्ट का झटका देगी.''

Next Story