अमृतसर

अब पंजाब के अमृतसर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाना 4.1 तीव्रता मापी गई

बादल सरोज
14 Nov 2022 4:54 AM GMT
अब पंजाब के अमृतसर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाना 4.1 तीव्रता मापी गई
x

भारत में एक बार फिर सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक पंजाब के अमृतसर में सोमवार तड़के 3:42 बजे भूकंप के झटके से धरती कांपी। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है। अभी तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भूकंप की गहराई जमीन से 120 किलोमीटर अंदर तक थी।

बार-बार क्यों आ रहे हैं भूकंप

आपको बता दें कि इस हफ्ते अभी तक तीन बार भूकंप के झटके महसू किए जा चुके हैं। नेपाल में शनिवार को 5.4 तीव्रता का भूकंप आने के कारण इसके झटके दिल्ली और एनसीआर से लेकर उत्तराखंड तक महसूस किए गए थे। यह भूकंप उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से 101 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण-पूर्व में आया था। तीव्रता का असर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बिजनौर, मुजफ्फरनगर और शामली समेत अन्य जिलों में भी हुआ था।

बार-बार आ रहे भूकंप के झटकों को गंभीरता से समझना पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक धरती की प्लेटों के टकराने से भूकंप आता है, हमें पृथ्वी की संरचना को समझना होगा। पूरी धरती 12 टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है, इसके नीचे तरल पदार्थ लावा है। ये प्लेटें इसी लावे पर तैर रही हैं और इनके टकराने से ऊर्जा निकलती है जिसे भूकंप कहते हैं।

ज्ञात हो कि ये प्लेंटे बेहद धीरे-धीरे घूमती हैं, इस प्रकार ये हर साल 4-5 मिमी अपने स्थान से खिसक जाती हैं। कोई प्लेट दूसरी प्लेट के निकट जाती है तो कोई दूर हो जाती है। ऐसे में कभी-कभी ये टकरा भी जाती हैं, जिसकी वजह से भूकंप के झटके महसूस होते हैं।

Next Story