राष्ट्रीय

Free Electricity in Punjabपंजाब में मिलेगी 300 यूनिट तक फ्री बिजली, पिछले साल के सभी बिल भी होंगे माफ

Desk Editor Special Coverage
1 July 2022 6:11 PM GMT
Free Electricity in Punjabपंजाब में मिलेगी 300 यूनिट तक फ्री बिजली, पिछले साल के सभी बिल भी होंगे माफ
x
पंजाब में 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की गारंटी आज से यानी एक जुलाई से शुरू हो गई है। पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि, लोगों को जीरो अमाउंट का बिल मिलेगा। वहीं , उन्होंने यह भी कहा कि, 31 दिसंबर 2021 से पहले के सभी बिजली बिल माफ कर दिए जाएंगे।

चंडीगढ़: पंजाब में 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की गारंटी आज से यानी एक जुलाई से शुरू हो गई है। पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि, लोगों को जीरो अमाउंट का बिल मिलेगा। वहीं , उन्होंने यह भी कहा कि, 31 दिसंबर 2021 से पहले के सभी बिजली बिल माफ कर दिए जाएंगे।

ज्ञात हो कि, पंजाब के सीएम भगवंत मान ने राज्य में एक जुलाई से सभी श्रेणी के घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 300 यूनिट प्रति माह (यानी प्रत्येक बिजली बिल में 600 यूनिट) मुफ्त बिजली देने का ऐलान किया था। वहीं, 29 जून, 2021 को चंडीगढ़ में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मुफ्त बिजली देने का वादा किया था।

सीएम मान ने ट्वीट किया, ''पूर्ववर्ती सरकारें चुनावों के दौरान वादे किया करती थी…वादे पूरे होने में पांच साल बीत जाते थे, लेकिन हमारी सरकार ने पंजाब के इतिहास में एक नयी मिसाल पेश की है। आज हम पंजाबियों से किए एक और वादे को पूरा करने जा रहे हैं। आज से पंजाब में हर परिवार को प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।"

ऐसे लागू होगी योजना

बता दें कि, सभी श्रेणियों के घरेलू उपभोक्ताओं को दो माह के बिजली बिल में 600 यूनिट मुफ्त होंगे। लेकिन, शर्त यह है कि, अगर बिल 600 यूनिट से अधिक हुआ तो ग्राहक को पूरा बिल (600 यूनिट सहित) अदा करना होगा।

62.25 लाख उपभोक्ताओं की खपत है 300 यूनिट तक

पंजाब की आप सरकार की इस घोषणा से करीब 73.80 लाख घरेलू उपभोक्ताओं में से 62.25 लाख उपभोक्ताओं को इसका सीधा लाभ होगा, क्योंकि उनकी बिजली की मासिक खपत 300 यूनिट से अधिक नहीं है। पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के मुताबिक, यहां ग्राहक की औसत संख्या लगभग 62.25 लाख है, जिसे अब तक की खपत के पैटर्न के आधार पर निर्धारित किया गया है। यह संख्या कुल उपभोक्ताओं का 84 फीसदी है

Desk Editor Special Coverage

Desk Editor Special Coverage

    Next Story