चंडीगढ़

चंडीगढ़ में 100 से अधिक डकैतियों को अंजाम देने वाले दो गिरोहों का भंडाफोड़

Smriti Nigam
27 July 2023 5:58 AM GMT
चंडीगढ़ में 100 से अधिक डकैतियों को अंजाम देने वाले दो गिरोहों का भंडाफोड़
x
चंडीगढ़ पुलिस ने इनके पास से एक देशी पिस्तौल, तीन जिंदा कारतूस, तीन स्कूटर, 13 मोबाइल फोन और एक चाकू बरामद किया है

चंडीगढ़ पुलिस ने इनके पास से एक देशी पिस्तौल, तीन जिंदा कारतूस, तीन स्कूटर, 13 मोबाइल फोन और एक चाकू बरामद किया है.

चंडीगढ़ पुलिस के जिला अपराध सेल (डीसीसी) ने दो किशोरों सहित पांच लोगों की गिरफ्तारी के साथ ट्राइसिटी, पंजाब और हरियाणा में स्नैचिंग, डकैती और चोरी के 100 से अधिक मामलों में शामिल दो अंतरराज्यीय गिरोह का भंडाफोड़ किया है।

उनके पास से एक देशी पिस्तौल, तीन जिंदा कारतूस, तीन स्कूटर, 13 मोबाइल फोन और एक चाकू बरामद किया गया।

जबकि पुलिस ने नयागांव, मोहाली के 19 वर्षीय सूरज सिंह को 14 और 17 साल की उम्र के दो किशोरों के साथ बॉटनिकल गार्डन, खुदा लाहौरा के पास एक चेक पोस्ट से गिरफ्तार किया, जबकि अन्य दो 21 वर्षीय संजय उर्फ सत्या और 22 वर्षीय मोहित, दोनों नयागांव, मोहाली के निवासी को पीजीआईएमईआर लाइट पॉइंट के पास काली माता मंदिर के पास एक चेक पोस्ट से पकड़ा गया।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) विकास शेओकंद ने कहा कि दोनों गिरोहों के समान साथी और कनेक्शन थे।

उन्होंने कहा कि अपराध इन आरोपियों के लिए जीवनयापन का एकमात्र स्रोत था,जो तीन साल से अधिक समय से अपराध कर रहे थे।

डीएसपी ने कहा,वे या तो स्नैचिंग, बंदूक की नोक और चाकू की नोक पर डकैतियों में शामिल होते थे या बंद घरों और दुकानों के शटर को रॉड से तोड़कर कीमती सामान चुरा लेते थे। वे नशीली दवाएं खाकर रात 8 बजे से 12 बजे के बीच मारपीट करते थे। गिरोह ने पीजीआईएमईआर से भी मोबाइल फोन चुराए थे। हम जल्द ही उनके साथियों को पकड़ लेंगे।

पुलिस ने कहा कि सूरज ने अंबाला में अपने सहयोगी से देशी पिस्तौल और जिंदा कारतूस खरीदे।

गिरोह के पास से बरामद स्कूटर एक महिला होम गार्ड स्वयंसेवक का था। उन्होंने 13/14 जुलाई की मध्यरात्रि को खुड्डा लाहौरा में उसके घर से चोरी की थी।

मोहित पर पहले 2019 में नयागांव पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया था। एक किशोर को मार्च 2022 में चार साल के बच्चे के साथ अप्राकृतिक यौनाचार करने के आरोप में सारंगपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

डीएसपी ने कहा कि गिरोह के 10 लाख रुपये से अधिक के लेनदेन की जांच की जा रही है। पुलिस अधिकारी ने कहा,हम पैसे के लेन-देन की जांच करेंगे क्योंकि एक आरोपी ने अपनी मां को पैसे भेजे थे।

गैंगस्टरों के सोशल मीडिया पोस्ट से प्रभावित

पुलिस के अनुसार, सभी पांच आरोपी स्कूल छोड़ चुके थे और कुख्यात गैंगस्टरों से संबंधित सोशल मीडिया पोस्ट से प्रभावित थे। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि आरोपी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में दिल्ली एनसीआर में सक्रिय गैंगस्टर दीपक बॉक्सर को भी टैग किया था। विशेष रूप से, दिल्ली के सर्वाधिक वांछित गैंगस्टरों में से एक, दीपक को इस साल अप्रैल में उनकी कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस की विशेष सेल की दो सदस्यीय टीम के सहयोग से मैक्सिको में गिरफ्तार किया था।

बॉक्सर, जो गैंगस्टर जितेंद्र मान गोगी के गिरोह का नेतृत्व कर रहा था, उसकी गिरफ्तारी के समय उस पर ₹ 3 लाख का इनाम था।

पुलिस अब गिरफ्तार गिरोह के सदस्यों के दिल्ली और पंजाब में सक्रिय गिरोहों से संबंध की जांच करेगी।

Next Story