पंजाब

सीएम बने चरणजीत चन्नी, शपथ लेने के बाद राजभवन पहुंचे राहुल गांधी, हरीश रावत के बयान पर भड़के सुनील जाखड़

सुजीत गुप्ता
20 Sep 2021 6:05 AM GMT
सीएम बने चरणजीत चन्नी, शपथ लेने के बाद राजभवन पहुंचे राहुल गांधी, हरीश रावत के बयान पर भड़के सुनील जाखड़
x

चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। हालांकि, शपथग्रहण समारोह के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी राजभवन पहुंच पाए।चन्नी के साथसुखजिंदर सिंह रंधावा और ओपी सोनी ने भी मंत्रीपद की शपथ ली है। माना जा रहा है कि इन दोनों को चन्नी सरकार में डिप्टी सीएम बनाया जाएगा।

चरणजीत सिंह चन्नी को कांग्रेस ने मुख्यमंत्री का चेहरा बना विपक्षी दलों को फिर से रणनीति बनाने पर मजबूर कर दिया है। ऐसा पहली बार है जब एससी वर्ग पंजाब की सियासत के केंद्र में है। अब तक यहां दोनों प्रमुख सियासी दल शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस 18 फीसदी जट सिखों पर ही दांव लगाते रहे हैं। मगर इस बार सबकी नजर 32 फीसदी दलित वोट बैंक पर है।

चरणजीत सिंह चन्नी दलित सिख (रामदसिया सिख) समुदाय से आते हैं। ऐसे में चन्नी को चुने जाने को कांग्रेस की सामाजिक समीकरण साधने की कोशिश माना जा रहा है। वे अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री थे। वह रूपनगर जिले के चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वह इस क्षेत्र से साल 2007 में पहली बार विधायक बने और इसके बाद लगातार जीत दर्ज की। वह शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन के शासनकाल के दौरान साल 2015-16 में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी थे।

इधर, पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ हरीश रावत के बयान से नाराज हो गए हैं। जाखड़ ने ट्वीट में कहा- मुख्यमंत्री के रूप में चरणजीत चन्नी के शपथ ग्रहण के दिन, रावत का यह बयान कि 'चुनाव सिद्धू के नेतृत्व में लड़े जाएंगे' चौंकाने वाला है। यह सीएम के अधिकार को कमजोर करने की कोशिश है।


Next Story