पंजाब

घरेलू हिंसा मामले में गोल्फर सुज्जन सिंह की अग्रिम जमानत रद्द

Smriti Nigam
30 July 2023 8:24 AM GMT
घरेलू हिंसा मामले में गोल्फर सुज्जन सिंह की अग्रिम जमानत रद्द
x
सुज्जन द्वारा पहले जमा किए गए जमानत बांड राज्य द्वारा जब्त कर लिए गए हैं और 8 सितंबर को अदालत में उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए गैर-जमानती वारंट जारी किए गए हैं।

सुज्जन द्वारा पहले जमा किए गए जमानत बांड राज्य द्वारा जब्त कर लिए गए हैं और 8 सितंबर को अदालत में उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए गैर-जमानती वारंट जारी किए गए हैं।

एक स्थानीय अदालत ने पूर्व अंतरराष्ट्रीय गोल्फर सुज्जन सिंह की अग्रिम जमानत रद्द कर दी है, जो 2018 में उनकी पत्नी इरीना बरार, जो भारत की पूर्व नंबर 1 गोल्फर हैं, द्वारा दायर घरेलू हिंसा मामले में मुकदमे का सामना कर रहे हैं।

सुजान द्वारा पहले जमा किए गए जमानत बांड और ज़मानत बांड राज्य द्वारा जब्त कर लिए गए हैं और 8 सितंबर को अदालत में उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए गैर-जमानती वारंट जारी किए गए हैं।

न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी मयंक मारवाहा की अदालत ने सुजान के आवेदन पर सुनवाई की थी, जिसमें व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट की मांग की गई थी, क्योंकि वह वर्तमान में दुबई में गोल्फ कोच के रूप में काम कर रहे थे, और भारत की यात्रा करने और अदालत में भाग लेने के लिए छुट्टी पाने में असमर्थ थे।

हालाँकि, अदालत ने 25 अगस्त, 2020 को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा दी गई उनकी अग्रिम जमानत को इस आधार पर रद्द कर दिया कि सुज्जन ने अदालत की अनुमति के बिना विदेश यात्रा की, जो जमानत की शर्तों का उल्लंघन है। इसके अतिरिक्त, वह अपेक्षित तारीखों पर ट्रायल कोर्ट में उपस्थित नहीं हो रहे थे।

इस साल मई में सुप्रीम कोर्ट ने दोहराया था कि आरोपी के पास अदालत को पूर्व सूचना दिए बिना विदेश यात्रा करने का अयोग्य अधिकार नहीं है।

स्थानीय अदालत ने कहा,आरोपी ने भारत छोड़ने के लिए कोई अनुमति नहीं ली है.तदनुसार, व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट की मांग करते हुए आज दायर आवेदन अस्वीकार कर दिया गया है.

बरार द्वारा नवंबर 2018 में शिकायत दर्ज कराने के 14 महीने बाद जनवरी 2020 में सुज्जन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 406 (आपराधिक विश्वासघात) और 498-ए (किसी महिला के पति या पति के रिश्तेदार द्वारा उसके साथ क्रूरता करना) के तहत मामला दर्ज किया गया था। पुलिस ने मामले में 18 फरवरी 2022 को चालान दाखिल किया था.नवंबर 2010 में शादी हुई, दंपति की एक बेटी है, जिसका जन्म 2012 में हुआ।

बराड़, जिन्होंने 2008 तक लगभग एक दशक तक भारतीय महिला गोल्फ़िंग सर्किट पर दबदबा बनाए रखा था, जब पीठ से संबंधित मुद्दों ने उन्हें पद छोड़ने के लिए मजबूर किया था, उन्होंने भावनात्मक,शारीरिक और वित्तीय शोषण का आरोप लगाया था, उन्होंने कहा था कि उन्हें और उनकी बेटी को बुनियादी सुविधाओं के बिना बाहर निकाल दिया गया था।

Next Story