पंजाब

अगर भगवंत मान ने सदन के बाहर मुझे बदनाम किया तो उन पर आपराधिक मामला चलेगा: पंजाब के राज्यपाल

Smriti Nigam
6 Aug 2023 7:37 AM GMT
अगर भगवंत मान ने सदन के बाहर मुझे बदनाम किया तो उन पर आपराधिक मामला चलेगा: पंजाब के राज्यपाल
x
पुरोहित ने सत्र को स्पष्ट रूप से अवैध करार दिया था और कहा था कि यह संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन है, जिसका AAP सरकार ने विरोध किया था।

पुरोहित ने सत्र को स्पष्ट रूप से अवैध करार दिया था और कहा था कि यह संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन है, जिसका AAP सरकार ने विरोध किया था।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ चल रहे विवाद को बढ़ाते हुए, राज्य के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने सीएम पर जून में पिछले विधानसभा सत्र में उनके लिए अपमानजनक संदर्भ देने का आरोप लगाया है और कहा है कि वह राज्यपाल पर हमला करने के लिए आपराधिक शिकायत दर्ज करेंगे। यदि मान सदन के बाहर इसी तरह के आक्षेप लगाते हैं तो उनके खिलाफ छवि खराब हो सकती है।

आपने विधानसभा में मान द्वारा दिया गया अपमानजनक भाषण पढ़ा। उन्होंने मेरे खिलाफ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करते हुए कहा, लेटर लिखता रहता है' और 'वेहला' (निष्क्रिय) कहा। ऐसा नहीं किया गया है।

मुख्यमंत्री को सदन में कुछ कानूनी सुरक्षा प्राप्त है। उन्हें बाहर मेरे खिलाफ ऐसी टिप्पणी करने दीजिए. जिस दिन वह ऐसा करेगा, मैं अपने कार्यालय से उसके खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज करने और भारतीय दंड संहिता की धारा 124 के तहत मामला दर्ज करने के लिए कहूंगा (किसी भी वैध शक्ति के प्रयोग124 को मजबूर करने या रोकने के इरादे से राष्ट्रपति या राज्यपाल की प्रतिष्ठा पर हमला करना) पुरोहित ने चेतावनी भरे लहजे में कहा.

राज्यपाल ने कहा,राज्यपाल पर दबाव डालने या उन्हें भयभीत करने का प्रयास भी उन्हें (मान को) आपराधिक कार्रवाई के लिए उत्तरदायी बनाता है। राज्यपाल को कोई बदनाम नहीं कर सकता.

उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री को अपनी भाषा का ध्यान रखना होगा और बिना किसी कारण के मुझे गाली नहीं दे सकते। एक राज्यपाल के पास बहुत शक्ति होती है।

पिछले एक साल से आप सरकार और पुरोहित के बीच कई विवादास्पद मुद्दों को लेकर टकराव चल रहा है, राज्यपाल ने मान पर प्रशासनिक मामलों पर जानकारी मांगने के उनके आधिकारिक संचार का जवाब नहीं देने का आरोप लगाया है। नवीनतम आकर्षण बिंदु जून में दो दिवसीय विशेष विधानसभा सत्र था जिसमें चार विधेयक पारित किए गए, उनमें से एक राज्य विश्वविद्यालयों में कुलपति नियुक्त करने की शक्तियों को राज्यपाल से छीन लिया गया।

यह कहते हुए कि उनके सभी कार्य संविधान के दायरे में हैं, पुरोहित ने मान के बयान का विरोध किया कि वह तीन करोड़ पंजाबियों के प्रति जवाबदेह हैं, राजभवन के प्रति नहीं।लेकिन, उन्हें राज्य को संविधान के अनुसार चलाना है, अपनी सनक के अनुसार नहीं। आप बादशाह थोड़े हो।

उनके विकल्पों के बारे में पूछे जाने पर कि क्या मान सरकार उन्हें जानकारी देने से इनकार करती रहेगी, पुरोहित ने कहा,जब सभी साधन समाप्त हो जाएंगे, तो जो भी करने की जरूरत होगी, मैं करूंगा। मैं अब उस दिशा में आगे बढ़ रहा हूं.मैं राष्ट्रपति को एक विस्तृत विवरण भेजूंगा कि वह जो उचित समझें, वह करें।

Next Story