पंचकूला

पंचकुला: स्कूल प्रिंसिपल से ऑनलाइन दोस्त ने की ₹ 12.52 लाख की ठगी

Smriti Nigam
7 Aug 2023 9:35 AM GMT
पंचकुला: स्कूल प्रिंसिपल से ऑनलाइन दोस्त ने की ₹ 12.52 लाख की ठगी
x
शिकायतकर्ता रीमा, जो बनूर के एक निजी स्कूल की प्रिंसिपल हैं,

शिकायतकर्ता रीमा, जो बनूर के एक निजी स्कूल की प्रिंसिपल हैं, ने पंचकुला पुलिस को बताया कि जुलाई में उन्हें "एंटोनियो इनलेज़" नाम की एक इंस्टाग्राम आईडी से पायलट की वर्दी पहने एक व्यक्ति की प्रोफ़ाइल तस्वीर के साथ एक रिक्वेस्ट प्राप्त हुई।

सेक्टर 26 की एक 44 वर्षीय महिला को एक ऑनलाइन जालसाज ने 12.52 लाख रुपये का चूना लगाया , जिसने खुद को पायलट बताकर इंस्टाग्राम पर उससे दोस्ती की।

शिकायतकर्ता रीमा, जो बनूर के एक निजी स्कूल की प्रिंसिपल हैं, ने पुलिस को बताया कि जुलाई में उन्हें "एंटोनियो इनलेज़" नाम की एक इंस्टाग्राम आईडी से पायलट की वर्दी पहने एक व्यक्ति की प्रोफ़ाइल तस्वीर के साथ एक अनुरोध मिला। अनुरोध स्वीकार करने के बाद, रीमा ने उनसे पायलट प्रशिक्षण के बारे में पूछा और उन्होंने पायलट बनने के लिए किए जाने वाले पाठ्यक्रमों के बारे में विवरण साझा किया।

फिर उन्होंने अपने मोबाइल नंबरों का आदान-प्रदान किया और व्हाट्सएप पर पत्र-व्यवहार जारी रखा। लगभग 10 दिनों तक रीमा से बात करने के बाद, उसने उसे बताया कि उसने उसे एक पार्सल भेजा था, जबकि उसने उसे ऐसा न करने के लिए कहा था।

कुछ दिनों बाद, उसे एक फोन आया कि उसे संबोधित एक पार्सल दिल्ली हवाई अड्डे पर प्राप्त हुआ है और फोन पर महिला ने उसे बताया कि पार्सल में विदेशी मुद्रा शामिल है। इसलिए, उसे इसे जारी कराने के लिए पैसे देने होंगे, जिसके बाद उसने 12.52 लाख रुपये का भुगतान किया।उसकी शिकायत पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 419 (प्रतिरूपण द्वारा धोखाधड़ी), 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना), 384 (जबरन वसूली) और 120-बी (आपराधिक साजिश) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

एक कूरियर सेवा के ग्राहक सेवा नंबर की तलाश में, एनआईआईआरटी, चरण 1, औद्योगिक क्षेत्र, पंचकुला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) को साइबर अपराधियों के हाथों ₹ 82,992 का नुकसान हुआ।

ढकोली की रहने वाली 61 वर्षीय शिकायतकर्ता डॉ. कल्पना सिन्हा के अनुसार, 24 मई को दोपहर 12 बजे, वह एक कूरियर कंपनी ब्लू डार्ट के ग्राहक सेवा संपर्क विवरण के लिए इंटरनेट ब्राउज़ कर रही थी, तभी वह दिए गए नंबर पर पहुंची।

जैसे ही उसने उस नंबर पर कॉल किया, कॉल का जवाब देने वाले व्यक्ति ने उसे खुद को पंजीकृत करने के लिए ₹ 5 का भुगतान करने के लिए कहा और जिसके लिए उस व्यक्ति ने उसे व्हाट्सएप पर एक लिंक भेजा।

जैसे ही सिन्हा ने लिंक पर क्लिक किया और अपना व्यक्तिगत विवरण अपलोड किया, उसके बैंक खाते से कई लेनदेन में पैसे डेबिट हो गए।

ठगे जाने का अहसास होने पर उसने अपना अकाउंट ब्लॉक करा दिया, लेकिन तब तक 82,992 रुपये कट चुके थे। आईपीसी की धारा 406 (आपराधिक विश्वासघात), 420 और 120-बी के तहत मामला दर्ज किया गया है।सेक्टर 21 निवासी को एटीएम स्वैपिंग धोखाधड़ी से ₹ 90k का नुकसान हुआ

सेक्टर 21 के एक निवासी ने अपने आवास के पास डेबिट कार्ड स्वैप धोखाधड़ी में ₹ 90,000 खो दिए।

शिकायतकर्ता करम सिंह शर्मा ने पुलिस को बताया कि शनिवार को सेक्टर 2 के एक मंदिर में पारिवारिक पूजा की योजना बनाई गई थी। वह अपने परिवार के साथ समारोह के लिए कुछ सामान खरीदने के लिए सेक्टर 21 बाजार गए थे। फिर वह पुजारी की फीस के लिए नकदी निकालने के लिए बाजार के एक एटीएम में गया, लेकिन पैसे नहीं निकाल सका। इसलिए वह दूसरे एटीएम पर गया, लेकिन फिर भी रकम नहीं निकल सकी।

बाद में, दो व्यक्ति एटीएम में दाखिल हुए और उनकी मदद करने की पेशकश की, लेकिन कई लेनदेन के बाद भी कोई नकदी नहीं निकाली जा सकी। व्यक्तियों ने उसे डेबिट कार्ड वापस सौंप दिया और बाद में उसे अपने खाते से कई लेनदेन के माध्यम से पैसे निकालने के संदेश मिले। आईपीसी की धारा 420 के तहत मामला दर्ज किया गया.

Next Story