पंजाब

Election in Punjab: पंजाब में 14 फरवरी को डाले जाएंगे वोट, क्या है गाइडलाइन्स, देखिए- पूरा शेड्यूल

Arun Mishra
8 Jan 2022 12:46 PM GMT
Election in Punjab: पंजाब में 14 फरवरी को डाले जाएंगे वोट, क्या है गाइडलाइन्स, देखिए- पूरा शेड्यूल
x
पंजाब में एक चरण में सभी 117 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी को मतदान होगा.

Election in Punjab: उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में आज विधानसभा चुनाव का नगाड़ा बज चुका है. कोरोना की चुनौतियां, ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग ने 10 फरवरी से चुनाव की घोषणा की है. जिसमें यूपी में सात चरणों, मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होंगे. इसके अलावा पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में एक एक चरण में चुनाव होंगे.

पंजाब में एक चरण में सभी 117 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी को मतदान होगा. वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी. तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू हो गई है.

पंजाब में चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 21 जनवरी को जारी होगा. 28 जनवरी तक नामांकन कर सकेंगे, 29 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 31 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 10 मार्च को चुनावों के नतीजे आएंगे. पंजाब में 117 विधानसभा सीटों में से 34 सीटें आरक्षित हैं. वोटरों को पहली बार नियमों की पर्ची दी जाएगी.

पंजाब में चुनाव के समय में एक घंटे का इजाफा किया गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने इसकी घोषणा की. उन्होंने बताया कि चुनाव में धांधली रोकने के लिए सुविधा ऐप बनाया गया है. राजनीतिक दल इसका उपयोग कर सकेंगे. इस बार उम्मीदवार इस ऐप के जरिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं.

पंजाब चुनाव का कार्यक्रम

नोटिफिकेशन जारी- 21 जनवरी

नामांकन की आखिरी तारीख- 28 जनवरी

नामांकन पत्रों की जांच- 29 फरवरी

नामांकन वापसी की आखिरी तारीख- 31 जनवरी

वोटिंग की तारीख- 14 फरवरी

मतगणना- 10 मार्च

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि कोरोना नियमों के साथ चुनाव कराए जाएंगे. उन्होंने बताया कि 80+ उम्र के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा होगी. हर बूथ पर मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी. हर बूथ पर 1250 मतदाता वोट डाल सकेंगे. महिलाओं के लिए खासतौर पर बूथ होंगे. उन्होंने कहा कि निष्पक्ष चुनाव के लिए गैरकानूनी पैसे, शराब और ड्रग्स पर नजर रखी जाएगी. इस संबंध में सभी एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है.


Next Story