पंजाब

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

Arun Mishra
18 Sep 2021 11:11 AM GMT
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा
x

पंजाब कांग्रेस में जारी घमासान के बीच कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राजभवन में राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा है. राजभवन से ही वह प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित करेंगे. माना जा रहा है कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में कैप्टन अमरिंदर कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं. कयास यहां तक लगाए जा रहे हैं कि कैप्टन सीएम पद से इस्तीफा देने के साथ-साथ कांग्रेस पार्टी भी छोड़ सकते हैं.

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के खिलाफ 40 विधायकों के मोर्चा खोलने के बाद पार्टी ने शनिवार को विधायक दल की बैठक बुलाई है. यह बैठक शाम 5 बजे होनी है. सूत्रों का कहना है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह विधायक दल की बैठक में नहीं शामिल होंगे.

अब किसे मिली कमान

अमरिंदर की जगह किसे कमान दी जाएगी, तस्वीर साफ नहीं है, हालांकि तीन नामों प्रताप सिंह बाजवा, सुनील जाखड़ और अंबिका सोनी के नाम की चर्चा है। सियासी जानकारों का कहना है कि नवजोत सिंह सिद्धू बनाम कैप्टन अमरिंदर की लड़ाई में वो भारी पड़े हैं। कांग्रेस के आलाकमान ने भी करीब करीब मन बना लिया था कि अब पार्टी को ओल्ड गार्ड से छुटकारा पाना होगा।

सोनिया गांधी से जताई थी नाराजगी

सूत्रों के अनुसार, पंजाब के ताजा सियासी घटनाक्रम की वजह से कैप्टन अमरिंदर सिंह अपमानित महसूस कर रहे हैं. इसके अलावा, कैप्टन के इस्तीफे के बाद कांग्रेस में भी फूट की आशंका से पूरी तरह से इनकार नहीं किया जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक, सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोनिया गांधी को फोन करके AICC द्वारा बिना उन्हें विश्वास में लिए कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाए जाने पर ऐतराज दर्ज कराया है. उन्होंने कहा कि अगर इसी तरह से पार्टी में उन्हें दरकिनार किया जाता रहा तो वो बतौर सीएम बने रहने के इच्छुक नहीं हैं.

वहीं, सिद्धू खेमे की ओर से कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने की चर्चा है. सूत्रों के मुताबिक नाराज विधायक नवजोत सिंह सिद्धू या सुनील जाखड़ का नाम बतौर अगले विधायक दल के नेता के तौर पर आगे बढ़ा सकते हैं.

विधायक दल की बैठक में पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत शामिल होंगे. इसमें दो केंद्रीय पर्यवेक्षक अजय माकन और हरीश चौधरी भी मौजूद रहेंगे. पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने भी ट्वीट कर कहा, कांग्रेस पार्टी के निर्देश पर 18 सितंबर को विधायक दल की बैठक बुलाई गई है.

कैप्टन से इस्तीफा देने के लिए कहा गया था

इस्तीफा दिए जाने से पहले कैप्टन अमरिंदर की तरफ से कहा गया था कि वो अपमान नहीं सहेंगे। उनके प्रेस सेक्रेटरी की तरफ से कहा गया कि अगर उन्हें सीएम पद से हटाया जाता है को उनका पार्टी में भी बने रहने का औचित्य नहीं है। जानकार कहते हैं कि पंजाब कांग्रेस में कलह समाप्त करने के लिए राहुल गांधी करीब करीब मन बना चुके थे कि अब बदलाव करना ही होगा और उस संदर्भ में एक तरह से अमरिंदर सिंह को जानकारी भी दे दी गई थी।

Next Story