पंजाब

कैप्टन अमरिंदर सिंह का बड़ा फैसला- पंजाब में एक मई तक बढ़ाया Lockdown

Arun Mishra
10 April 2020 1:46 PM GMT
कैप्टन अमरिंदर सिंह का बड़ा फैसला- पंजाब में एक मई तक बढ़ाया Lockdown
x
अमरिंदर सिंह ने कहा कि कोरोना के खिलाफ केंद्र की ओर से राज्यों के लिए तय 15 हजार करोड़ रुपये का पैकेज नाकाफी है.

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को बड़ा फैसला लिया है. पंजाब कैबिनेट ने राज्य में एक मई तक के लिए लॉकडाउन या कर्फ्यू बढ़ाने की मंजूरी दे दी है. ओडिशा के बाद पंजाब दूसरा राज्य है, जिसने अपने राज्य में लॉकडाउन बढ़ा दिया है.

कोरोना के खिलाफ 15 हजार करोड़ रुपये का पैकेज नाकाफी: अमरिंदर

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ केंद्र की ओर से राज्यों के लिए तय 15 हजार करोड़ रुपये का पैकेज नाकाफी है और ऐसे में मोदी सरकार को प्रदेश सरकारों को पर्याप्त वित्तीय मदद देनी चाहिए. उन्होंने यह भी बताया कि 15 अप्रैल से किसानों को फसलों की कटाई के लिए लॉकडाउन में ढील दी जाएगी और इसमें सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जाएगा.

सीएम सिंह ने वीडियो लिंक के माध्यम से संवाददाताओं से कहा कि हमने पहले लॉकडाउन किया और बाद में कर्फ्यू लगाया. फिर लोगों तक जरूरी वस्तुओं को पहुंचाने की व्यवस्था की. हमारे लोग हर मोहल्ले में पहुंचकर जरूरी वस्तुएं मुहैया करा रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के मामले शुरू होने के बाद बड़ी संख्या में लोग विदेश से लोग पंजाब में आए. हमने स्क्रीनिंग की और लोगों को पृथक रखा. अब ज्यादातर लोग पृथक वास से बाहर आ चुके हैं.

उन्होंने कहा कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में हैं. हमने 132 मामलों की पुष्टि है. 11 लोगों की मौत हुई है. कुल 2877 लोगों की जांच हुई. मुख्यमंत्री ने कहा कि हम चार चरणों में तैयारी कर रहे हैं. पहले चरण में 200 हजार बेड और उपकरण, दूसरे चरण में 10 हजार बेड एवं उपकरण, तीसरे चरण में 30 हजार बेड एवं उपकरण, चौथे चरण में एक लाख बेड एवं उपकरण की व्यवस्था होगी.

उन्होंने कुछ विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा कि स्थिति भयावह हो सकती है और इसको लेकर तैयारी करनी होगी। केंद्र सरकार की ओर दिए जा रहे पॉकेज के बारे में पूछे जाने पर अमरिंदर ने कहा कि 15 हजार करोड़ रुपये पर्याप्त नहीं है. 1.30 अरब की आबादी में यह कुछ नहीं है. उन्होंने कहा कि राज्यों की स्थिति ऐसी स्थिति नहीं है वो अकेले लड़ सकें. केंद्र को उनकी पूरी मदद करनी चाहिए.

Next Story