पंजाब

Bhagwant Mann Punjab Election: जानिए- भगवंत मान का सफर : कॉमेडियन से MP और अब AAP के CM फेस

Arun Mishra
18 Jan 2022 10:19 AM GMT
Bhagwant Mann Punjab Election: जानिए- भगवंत मान का सफर : कॉमेडियन से MP और अब AAP के CM फेस
x
आम आदमी पार्टी ने पंजाब में भगवंत मान को आगामी विधानसभा चुनाव में अपना मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित कर दिया है.

Punjab Election Bhagwant Mann : आम आदमी पार्टी ने पंजाब में पार्टी के पुराने और विश्वस्त नेता भगवंत मान को आगामी विधानसभा चुनाव में अपना मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित कर दिया है. उनके नाम का एलान पार्टी प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया. केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर मंगलवार को इसकी घोषणा की.

केजरीवाल ने कहा कि पंजाब के 21 लाख से ज्यादा लोगों ने फोन और मैसेज कर सीएम कैंडिडेट के लिए अपना वोट दिया. 93.3 प्रतिशत वोटों के साथ भगवंत मान इसमें सबसे आगे रहे. आइए आपको भगवंत मान से जुड़ी अहम जानकारियां बताते हैं. 48 साल के भगवंत मान पंजाब के संगरूर से सांसद हैं. यह इलाका मालवा क्षेत्र में आता है.

भगवंत कॉलेज ड्रॉपआउट रहे हैं. इसके बाद उन्होंने स्टैंडअप कॉमेडी में भी हाथ आजमाया. फिर वे राजनीति में उतर आए. सक्रिय राजनीति में वे 2011 में आए. उन्होंने मनप्रीत सिंह बादल की पीपुल्स पार्टी ऑफ पंजाब ज्वाइन की. हालांकि उनकी लॉन्चिंग सफल नहीं रही. एक साल बाद हुए विधानसभा चुनाव में वे हार गए.

मार्च 2014 में आप ज्वाइन करने के बाद उनकी किस्मत का पासा पलटा. आप ज्वाइन करने के बाद मान ने अपने गृह जिले संगरूर से लोकसभा चुनाव लड़ा और मोदी लहर के बीच भी 2 लाख से ज्यादा वोटों से जीते. राजनीति में मान 2019 में AAP के लोकसभा चुनाव में एकमात्र सिल्वर लाइनिंग थे. उन्होंने संगरूर सीट से एक लाख से ज्यादा वोटों से दोबारा चुनाव जीता.

कॉमेडी में शुरुआती क़दम

भगवंत मान का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को पंजाब के संगरूर जिले शीमा मंडी के करीब सतोज गांव में हुआ था. उनके पिता महिंदर सिंह एक सरकारी अध्यापक थे और मां हरपाल कौर गृहिणी हैं.

स्नातक की पढ़ाई पूरी कर भगवंत मान कॉमेडी के क्षेत्र में आ गए. संगरुर के सुनाम शहीद उधम सिंह कॉलेज में पढ़ते हुए उन्होंने कॉमेडी और कविता में कई प्रतियोगिताएं जीती. इसके साथ ही वे प्रोफेशनल कॉमेडियन बन गए. उनकी पहली कॉमेडी और गानों की पैरोडी की टेप 1992 में 'गोबी दी ए कच्चिए व्यापारने' आई थी. वे कॉमेडी की दुनिया में छा गए.

बारहवीं करने के बाद उन्होंने बीकॉम में दाखिला लिया लेकिन कॉमेडी के प्रोफेशन में व्यस्त होने के कारण पढ़ाई बीच में छोड़ दी. 1992 से 2013 तक कॉमेडी की 25 एल्बम रिकॉर्ड करवाई. उन्होंने पांच गानों की टेप भी रिलीज की हैं. भगवंत मान 1994 से 2015 तक 13 हिंदी फिल्मों और विज्ञापनों में अपनी कला का प्रदर्शन किया है.

'जुगनू', 'झंडा सिंह', 'बीबो बुआ', 'पप्पू पास' जैसे कॉमेडी पात्र भगवंत मान की ही देन हैं. जगतार जग्गी और राणा रणबीर के साथ कॉमेडी कर चुके भगवंत मान ने 'जुगनू मस्त मस्त' जैसे कॉमेडी टीवी शो और 'नो लाइफ विद वाइफ' जैसे स्टेज शो किए हैं.

युवाओं के बीच लोकप्रिय हैं मान

अपने संसदीय क्षेत्र में मान युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं. संगरूर के किसानों का मानना है कि वे जमीन से जुड़े हुए हैं. उनका दावा है कि मान ने उन्हें मतदाता के तौर पर उनके अधिकारों के बारे में बताया.

पत्नी से 2015 में लिया तलाक, बच्चे विदेश में

2015 में मान और उनकी पत्नी ने तलाक के लिए आवेदन दिया था. उनके दो बच्चे हैं. इसमें एक बेटी और एक बेटा है. दोनों ही विदेश में रहते हैं. विवादों से भी रहा है नाता भगवंत मान पर संसद की सुरक्षा के समझौता करने का आरोप भी लग चुका है. इतना ही नहीं उन पर शराब पीकर सदन में जाने का भी आरोप लगा था. अब भगवंत मान पर जिम्मेदारी आई है कि क्या वे पंजाब में आम आदमी पार्टी का झंडा बुलंद कर पाएंगे.

Next Story