पंजाब

पंजाब सरकार ने लिया बड़ा फैसला, छुट्टी के दिन सील रहेगा पूरा राज्य

Arun Mishra
13 Jun 2020 5:49 AM GMT
पंजाब सरकार ने लिया बड़ा फैसला, छुट्टी के दिन सील रहेगा पूरा राज्य
x

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. संक्रमितों की संख्या 3 लाख को पार कर गयी है. पंजाब में भी संक्रमण लगतार बढ़ रहा है. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अवकाश के दिनों में राज्य की सीमाएं सील करने का फैसला किया है. सरकार ने अभी वीकेंड और किसी भी छुट्टी वाले दिन संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है जिसमें आवश्यक सेवाओं को छोड़कर किसी को भी घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी.

पंजाब के बॉर्डर पूरी तरह सील

आपको बता दें कि वीकेंड पर राज्य की सभी सीमाएं सील रहेंगी. पंजाब की राजधानी और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी अंतरराज्यीय बस सर्विस बंद कर दी गई है. साथ ही फ्लाइट, ट्रेन से आने वाले यात्रियों को अब घर में 14 दिन तक क्वारनटीन रहना पड़ेगा. बीते दिनों में बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव के जो मामले आए हैं वह दरअसल ट्रैवल हिस्ट्री के हैं. इसको ही देखते हुए राज्य सरकार ने बॉर्डर को बंद करने का फैसला किया है.

पंजाब सरकार के दिशा निर्देशों में कहा गया है कि रेस्टोरेंट (होम डिलीवरी के लिए) और शराब की दुकानें भी सभी दिनों में 8.00 बजे तक खुली रहेंगी. हालांकि, अन्य दुकानें, चाहे वह स्टैंडअलोन हों या शॉपिंग मॉल, रविवार को बंद रहेंगी, जबकि शनिवार को वे शाम 5 बजे तक खुल सकती हैं.

पंजाब में बाहरी लोगों के आगमन से बढ़ रहा मरीज

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह का कहना है कि पंजाब में जो लोग बाहर से आ रहे हैं उनके संपर्क में आने से कई लोग संक्रमित हो रहे हैं. अब पंजाब सरकार ये विचार कर रही है कि दिल्ली और अन्य राज्यों से पंजाब में आ रहे लोगों के लिए कोविड टेस्ट अनिवार्य कर दिया जाए. सरकार का मानना है कि दिल्ली में लगातार जो मामले बढ़ रहे हैं उसका असर पंजाब में भी पड़ सकता है. क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी से रोजाना औसतन 500 से 800 वाहन पंजाब में आ रहे हैं.

पंजाब में तीन हजार के करीब मरीज

आपको बता दें कि पंजाब में कोरोना वायरस के करीब 3 हजार मरीज है और ये आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. चौबीस घंटे में 23 मरीजों के ठीक होने के साथ ही राज्य में कोरोना को मात देने वालों की संख्या 2282 हो गई है. ये संख्या बहुत सुकून भरी है. अमृतसर, लुधियाना और जालंधर के तीन लोगों की कोरोना के कारण मौत होने के साथ ही राज्य में महामारी से मरने वालों की संख्या 64 हो गई है.

Next Story