राजस्थान

कोटा के एलन इंस्टीट्यूट में एक महीने में 5 छात्रों ने की आत्महत्या

Smriti Nigam
28 May 2023 3:22 PM GMT
कोटा के एलन इंस्टीट्यूट में एक महीने में 5 छात्रों ने की आत्महत्या
x
कोटा के एलन इंस्टीट्यूट में महज एक महीने के अंदर पांच छात्रों ने आत्महत्या कर ली और अब मृतक के परिजन पुलिस पर सुसाइड नोट छिपाने का आरोप लगा रहे हैं.

कोटा के एलन इंस्टीट्यूट में महज एक महीने के अंदर पांच छात्रों ने आत्महत्या कर ली और अब मृतक के परिजन पुलिस पर सुसाइड नोट छिपाने का आरोप लगा रहे हैं. परिजन जानना चाहते हैं कि क्या छात्रों ने अपने कठोर कदम का कारण बताया या फिर उन्हें अपनी पढ़ाई को लेकर संस्थान के दबाव का सामना करना पड़ा।

पांचों आत्महत्याएं 9 मई से 27 मई के बीच हुईं। माता-पिता सवाल उठा रहे हैं संस्थान के प्रशासन से पूछा कि लगातार इतनी आत्महत्याओं के बाद भी वे चिंता क्यों नहीं जता रहे हैं।

उनका तर्क था कि अगर प्रशासन ने समय पर कार्रवाई की होती और जांच की होती कि संस्थान में क्या कमी है छात्रों ने आत्महत्या के बारे में सोचा भी नहीं होता।

अभिभावकों ने यह भी तर्क दिया कि पांच मामले सिर्फ वह आंकड़ा है जिसका प्रशासन ने खुलासा किया है और हो सकता है कि उन्होंने वास्तविक संख्या का खुलासा नहीं किया हो। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पुलिस छात्रों के कमरों से बरामद सुसाइड नोट छिपा रही है.

आत्महत्या के ताजा मामले में राजस्थान की एक छात्रा ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। वह नीट की कोचिंग ले रही थी। दो दिन पहले बिहार के रहने वाले एक छात्र ने भी अपने छात्रावास के कमरे में पंखे से लटक कर जान दे दी थी.मृतक छात्र की मां ने कहा कि प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई।

वे पूरे दिन फोन करते रहे लेकिन हॉस्टलर्स ने फोन नहीं उठाया।उसकी मां ने कहा कि वह अपने बेटे के बारे में पूछने के लिए हॉस्टल के मालिक को फोन किया और वे उसे कोई जानकारी नहीं दें रहे थे।

एलन इंस्टीट्यूट अब अपने परिसर के भीतर होने वाली आत्महत्या के मामलों की लगातार संख्या के साथ रडार पर है।कोटा के एलन इंस्टीट्यूट में महज एक महीने के अंदर पांच छात्रों ने आत्महत्या कर ली और अब मृतक के परिजन पुलिस पर सुसाइड नोट छिपाने का आरोप लगा रहे हैं.

परिजन जानना चाहते हैं कि क्या छात्रों ने अपने कठोर कदम का कारण बताया या फिर उन्हें अपनी पढ़ाई को लेकर संस्थान के दबाव का सामना करना पड़ा।

Next Story