अजमेर

Lok Sabha Chunaw 2024: लोकसभा चुनाव में BJP मारेगी बाजी या कांग्रेस लहराएगी परचम? CNX के सर्वे में हुआ खुलासा

Will BJP win in the Lok Sabha elections or will Congress win? CNX survey revealed
x

लोकसभा चुनाव २०२४।

राजस्थान विधानसभा चुनाव के बाद साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं। इस बीच ये जानना जरूरी है कि राजस्थान की जनता केंद्र में किसे कमान देना चाहती है और राज्य की 25 सीटों पर किसे जिताना चाहती है। यहां पढ़िए पूरी खबर...

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 ने राजस्थान समेत देश के अन्य राज्यों में दस्तक दे दी है। राजस्थान इस बार बेहद खास होने वाला है क्योंकि राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाला है और अगले साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में राजस्थान सभी राजनीतिक पार्टियों के लिए बेहद खास है। अगले साल होने वाला लोकसभा चुनाव कई मायनों में खास होने वाला है। इस बीच ये जानना जरूरी है कि राजस्थान की जनता केंद्र की सत्ता में किसे देखना चाहती है और राज्य की 25 सीटों पर किसे जीत कराती है। इसे जानने के लिए इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने एक सर्वे किया, जिसका नतीजा हैरान कर देने वाला है। सर्वे में एक सवाल किया गया कि अगर आज लोकसभा चुनाव होते तो राजस्थान में किसके खाते में कितनी सीटें मिलेंगी? इसपर जनता ने अपनी राय दी।

बीजेपी को मिल सकती है 49 फीसदी सीटें

28 जुलाई को किए गए इस सर्वे में अगर लोकसभा चुनाव इस समय हो तो राजस्थान की 49 फीसदी सीटों बीजेपी को मिलेंगी। वहीं 40 प्रतिशत सीटें कांग्रेस के खाते में जा सकती हैं। इसके अलावा, अन्य के खाते में 11 प्रतिशत सीटें आने का अनुमान है। इतना ही नहीं, क्षेत्रवार सर्वे के नतीजे भी सामने आए, जिसमें पता चला कि हड़ौती में बीजेपी को 6 सीटे तो कांग्रेस को केवल एक ही सीट मिलने की उम्मीद है। वहीं, मारवाड़ में 2 सीटें कांग्रेस के पास तो 5 बीजेपी के खाते में जा सकती हैं। इसके अलावा, मेवाड़ रीजन में 7 सीटें बीजेपी जीत सकती है और कांग्रेस को एक सीट मिल सकती है। शेखावटी रीजने में सर्वे के अनुसार, बीजेपी क्लीन स्वीप करती दिख ऱही है तीनों सीटें भाजपा के हाथ में जाती दिख रही हैं।

सर्वे में बीजेपी औऱ कांग्रेस को कितनी मिली सीट

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के सर्वे के मुताबिक, राजस्थान में बीजेपी को लोकसभा चुनाव में 21 सीटें तो वहीं कांग्रेस को 4 सीटें मिलने के आसार हैं। आपको बता दें कि राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीटें हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में राजस्थान में कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल पाई थी। सभी 25 सीटें बीजेपी औऱ बीजेपी सहयोगी हनुमान बेनीवाल के पास थीं।

Also Read: अयोध्या: धर्म छिपाकर विधवा से की शादी, बेटे का खतना कराने लगा तो खुली पोल

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story