राजस्थान

भजन लाल शर्मा राजस्थान के मुख्यमंत्री, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा डिप्टी CM, वासुदेव देवनानी होंगे विधानसभा स्पीकर

Arun Mishra
12 Dec 2023 12:01 PM GMT
भजन लाल शर्मा राजस्थान के मुख्यमंत्री, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा डिप्टी CM, वासुदेव देवनानी होंगे विधानसभा स्पीकर
x
भजन लाल शर्मा सांगानेर विधानसभा सीट से पहली बार विधायक बने हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को घोषणा की कि भजन लाल शर्मा राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री होंगे। भजन लाल शर्मा सांगानेर विधानसभा सीट से पहली बार विधायक बने हैं। उन्होंने सांगानेर विधानसभा सीट से हाल ही में संपन्न चुनाव में कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48,081 से अधिक वोटों से हराया है। भजन लाल शर्मा पहली बार विधायक बने हैं. वे 4 बार प्रदेश महामंत्री रहे हैं. RSS और ABVP से जुड़े रहे हैं. भरतपुर के रहने वाले भजन लाल शर्मा संगठन में लंबे समय से कार्यरत हैं. वे प्रदेश महामंत्री के तौर पर कार्य करते रहे हैं.

दो बने डिप्टी CM

विद्याधर नगर विधायक दीया कुमारी और दूदू विधायक प्रेम चंद बैरवा डिप्टी सीएम होंगे, जबकि अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी विधानसभा अध्यक्ष होंगे।

यह घोषणा पार्टी द्वारा विधानसभा चुनावों में शानदार जीत दर्ज करने और अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ कांग्रेस को उखाड़ फेंकने के नौ दिन बाद आई। शर्मा की नियुक्ति 25 साल पुरानी प्रवृत्ति का अंत है, जहां राज्य में केवल गहलोत और वरिष्ठ भाजपा नेता वसुंधरा राजे को शासन करते देखा गया था।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में पार्टी के तीन केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में जयपुर में भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद शर्मा को मुख्यमंत्री नामित किया गया। दो अन्य पर्यवेक्षक विनोद तावड़े और सरोज पांडे हैं। बैठक में, राजनाथ के बगल में बैठीं राजे ने शर्मा के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे पार्टी विधायकों ने स्वीकार कर लिया।

Next Story