बीकानेर

किशोरी और महिला के भागने के बाद बीकानेर जिले में मचा राजनीतिक बवाल

Smriti Nigam
5 July 2023 9:08 AM GMT
किशोरी और महिला के भागने के बाद बीकानेर जिले में  मचा राजनीतिक बवाल
x
विरोध तब भी जारी रहा जब लड़की और उसकी शिक्षक ने मंगलवार को एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें दावा किया गया कि वे रिश्ते में हैं और अपनी इच्छा से भाग गए हैं।

विरोध तब भी जारी रहा जब लड़की और उसकी शिक्षक ने मंगलवार को एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें दावा किया गया कि वे रिश्ते में हैं और अपनी इच्छा से भाग गए हैं।

पुलिस ने कहा कि बीकानेर के श्री डूंगरगढ़ शहर में व्यापारियों ने 17 वर्षीय हिंदू लड़की को शीघ्र बचाने की मांग करते हुए मंगलवार को बाजार बंद रखा, उन्होंने आरोप लगाया कि 21 वर्षीय मुस्लिम महिला शिक्षक ने 30 जून को उसका अपहरण कर लिया था।

मंगलवार को डूंगरगढ़ में स्थानीय व्यापारियों के संघ ने शिक्षक पर धर्म परिवर्तन के लिए लड़की का जबरन अपहरण करने का आरोप लगाते हुए बाजार बंद रखा। व्यापारी एक स्थानीय निजी स्कूल में 12वीं कक्षा की छात्रा लड़की के परिवार में शामिल हो गए, जो पिछले तीन दिनों से डूंगरगढ़ पुलिस स्टेशन के पास धरना दे रहा है।

इस घटना ने राजनीतिक मोड़ ले लिया है। विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पर राज्य में महिला सुरक्षा के बारे में अनभिज्ञ" होने का आरोप लगाया है।

लड़की न केवल इस परिवार की बेटी है, बल्कि पूरे डूंगरगढ़ की बेटी है। विधानसभा में विपक्ष के नेता राजेंद्र राठौड़ ने मंगलवार को डूंगरगढ़ पुलिस थाने में लड़की के परिवार से मुलाकात के बाद आरोप लगाया, यह वास्तव में निराशाजनक है कि बीकानेर के पुलिस अधीक्षक खुद एक महिला होने के बावजूद ऐसे अपराध के खिलाफ कोई कार्रवाई करने में विफल रहे हैं।

इस बीच, मंगलवार सुबह एक यूट्यूब वीडियो में लड़की और उसके शिक्षक ने अपने परिवार और प्रदर्शनकारियों से माफी मांगी। वीडियो में अपना चेहरा ढकी हुई लड़की ने कहा,हम लंबे समय से समलैंगिक रिश्ते में हैं। मैं पुलिस से आग्रह करता हूं कि वह मेरे शिक्षक के रिश्तेदारों के खिलाफ कार्रवाई न करे क्योंकि उसने न तो मेरा अपहरण किया है और न ही मेरा धर्म परिवर्तन कराया है।

हम अपनी इच्छा से एक साथ आये; लड़की ने कहा,मेरा अपहरण नहीं किया गया है.

पुलिस के मुताबिक, लड़की 30 जून को स्कूल गई थी और तब से लापता थी। एक अधिकारी ने कहा, अगली सुबह स्थानीय पुलिस स्टेशन में पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गई।

भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 363 (अपहरण के लिए सजा), 366 (अपहरण, अपहरण या महिला को शादी के लिए मजबूर करना आदि) और 120 बी (आपराधिक साजिश) और किशोर न्याय अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। शिक्षक। बीकानेर के एसपी तेजस्वनी गौतम ने कहा कि उन्होंने शिक्षक के खिलाफ अपहरण का आरोप लगाया है क्योंकि लड़की नाबालिग थी और उसकी सहमति के बावजूद इस तरह भागना कानून में स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने आगे कहा,हम कुछ सुरागों पर काम कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि हम उन्हें जल्द ही प्राप्त कर लेंगे।

Next Story