जयपुर

राजस्थान की सबसे चर्चित सीट पर सबसे अधिक पड़े वोट, पिछले तीन चुनाव का टूटा रिकॉर्ड

Shiv Kumar Mishra
26 Nov 2023 4:14 AM GMT
राजस्थान की सबसे चर्चित सीट पर सबसे अधिक पड़े वोट, पिछले तीन चुनाव का टूटा रिकॉर्ड
x
Highest number of votes cast on Rajasthan's most popular seat, record of last three elections broken, Taranagar Assembly Constituency

Taranagar Assembly Constituency: राजस्थान की सबसे चर्चित व हॉट सीट रही तारानगर विधानसभा में शनिवार सुबह मतदान को लेकर लोगों में उत्साह दिखा। शहर के कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ लगी रही। महिलाएं, युवतियां व पुरुष लंबी कतारों में लग अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। शहर व ग्रामीण इलाकों में छुटपुट विवादों के अलावा मतदान शांतिपूर्ण रहा। शहर के कुल 35 वार्डों में 19 मतदान केंद्रों पर लोगों ने उत्साह व शांति के साथ मतदान किया। इधर, विधानसभा के 176 गांवों के 258 बूथों पर ग्रामीणों ने शांति व उत्साह के साथ मतदान किया। पिछले तीन चुनावों की स्थिति देखे तो इस बार यहां सर्वाधिक मतदान हुआ है।

सुरक्षा व्यवस्था रही चाक-चौबंद

इस बार भयमुक्त व शत- प्रतिशत शांतिपूर्ण मतदान को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजामात किए गए। हर मतदान केंद्र पर शसस्त्र सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए। इसके अलावा क्यूआरटी टीमें लगातार हालात पर नजर बनाए हुए थी। कहीं भी गड़बड़ी वाले मतदान केंद्रों पर पुलिस की खास निगरानी थी। खुद एसपी प्रवीण नायक नूनावत ने तारानगर का दौरा कर मतदान केंद्रों के बारे में जानकारी ली।

सेल्फी प्वाइंट रहे आकर्षण का केंद्र

इस बार निर्वाचन विभाग की ओर से किए गए नवाचार के तहत कई मतदान केंद्रों पर सेल्फी प्वाइंट बनाए गए। जो कि युवा मतदाताओं व महिलाएं के लिए आकर्षण का केंद्र रहे। मतदान करने आई युवतियों व महिलाओं सहित युवकों ने सेल्फी प्वाइंट पर मोबाइल से मतदान के बाद अपने फोटो निकाले। इन प्वाइंटस पर दिन भर युवतियों का मजमा लगा रहा।

पांच मतदान केंद्रों पर शाम तक रही भीड़

शहर के रोडवेज बस स्टेंड स्थित मतदान केंद्र 148, 149, 150, 151 व 152 पर शनिवार सुबह से ही मतदाताओं की भारी भीड़ जुटी। सात बजे मतदान शुरू होने के बाद वोटर्स के आने का सिलसिला शुरू हुआ। इसके बाद तीनों मतदान केंद्रों पर पुरुषों व महिलाओं की तीन- तीन लंबी कतारें लग गई। वोटर्स की भीड़ दोपहर एक बजे तक रही। इसके बाद मतदान का सिलसिला थोड़ा कमजोर पड़ा। शाम चार बजे बाद फिर से मतदाताओं की लंबी कतारें लग गई । जो कि छह बजे तक लगी रही।

मतदान केंद्रों पर करनी पड़ी रोशनी

इस बार मतदान का समय शाम पांच से बढाकर छह बजे तक करने के कारण मतदान केंद्रों पर निवार्चन विभाग के अधिकारियों को रोशनी की व्यवस्था करनी पड़ी। सर्दियों में दिन छोटे होने के चलते शाम पांच बजे के बाद मतदान केंद्रों में अंधेरा छाने लगा। इसके बाद प्रशासन की ओर से रोशनी की व्यवस्था की गई।

बुडानिया- राठौड़ पहुंचे कई मतदान केंद्रों पर

शहर के कई मतदान केंद्रों पर कांग्रेस प्रत्याशी नरेंद्र बुडानिया अपने समर्थकों के साथ पहुंचे व व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। इधर, भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र राठौड़ व राकेश जांगिड़ भी अपने समर्थकों के साथ शहर के कई मतदान केंद्रों पर पहुंचे व व्यवस्थाओं व शांतिपूर्ण चल रहे मतदान के बारे में जानकारी ली।

युवा मतदाता बोले...

शहर के ओसवाल पंचायत के मतदान केंद्र पर पहली बार अपने माता- पिता के साथ वोट डालने आई भावना अग्रवाल उत्साह से लबरेत दिख रही थी। भावना ने वोट करने के बाद कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है। दो सगी बहनें कोमल व मनीषा शर्मा ने वोट डालने के बाद कहा कि अपनी पसंद की सरकार चुनने का हमें अधिकार है। इसके लिए वोट करना जरूरी है। चांदनी रघुवानी ने मतदान के बाद उत्साह से सेल्फी प्वाइंट पर फोटो खिंचवाई। गांव दूधवाखारा में दो सगे भाई- बहन भावना व विनेश ने वोट करने के बाद कहा अच्छा लग रहा है। आज से लोकतंत्र में हमारी भागीदारी भी सुनिश्चित हो गई।

वृद्ध खुश नजर आए

इस बार मतदान को लेकर युवा ही नहीं बल्कि वृद्धजन भी खुश नजर आए। गांव सात्यूं में संतोष देवी (70) मतदान को लेकर खासा उत्साहित दिखीं। इसके अलावा गांव हडिय़ाल में फतेहसिंह(79) अपने पौत्र के साथ वोट डालने आए। गांव दूधवाखारा में लक्ष्मीदेवी (70) तबीयत नासाज होने के बाद भी अपने पौत्र मनीष के साथ मतदान करने आई। Taranagar Assembly Constituency के चुनाव का परिणाम 3 दिसंबर को आएगा।

Next Story