जयपुर

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के पास कितनी संपत्ति है और कितने पढे लिखे और कितनी गाड़ियों के मालिक है

Shiv Kumar Mishra
15 Dec 2023 6:44 AM GMT
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के पास कितनी संपत्ति है और कितने पढे लिखे और कितनी गाड़ियों के मालिक है
x
How much property does Rajasthan Chief Minister Bhajan Lal Sharma have, how many educated people and how many vehicles does he own

राजस्थान की सांगानेर विधानसभा से विधायक भजनलाल शर्मा राजस्थान के मुख्यमंत्री होंगे। मंगलवार (12 दिसंबर) को भाजपा विधायक दल की बैठक में यह नाम तय हुआ। शर्मा लंबे समय से संगठन में सक्रिय हैं। वह चार बार प्रदेश महामंत्री रहे हैं। हालांकि विधायक पहली बार बने हैं। पार्टी ने उन्हें मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर चुनाव लड़ाया था।

सांगानेर की सीट भाजपा के लिए सुरक्षित मानी जाती है। इस सीट पर साल 1998 के बाद से कांग्रेस एक भी चुनाव नहीं जीती है। भजनलाल शर्मा कॉलेज के दिनों में आरएसएस के छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) में सक्रिय थे। बाद में सीधे आरएसएस के लिए काम करने लगे।

भजनलाल शर्मा की आय

भजनलाल शर्मा की उम्र 56 साल है। उनके पिता का नाम किशन स्वरूप शर्मा है। वित्त वर्ष 2022-23 में भजनलाल शर्मा ने अपनी आय 686660 रुपये बताई थी। इसी वित्त वर्ष में पत्नी की इनकम 427080 रुपये घोषित की थी।

चुनावी हलफनामे में भजनलाल शर्मा ने बताया था कि उनके पास एक लाख 15 हजार नकदी है। वहीं पत्नी के पास एक लाख 50 हजार नकदी होने का उल्लेख किया था। भजनलाल शर्मा के पास चल संपत्ति 43.6 लाख रुपये और अचल संपत्ति एक करोड़ रुपये की है। यानी राजस्थान के होने वाले मुख्यमंत्री के पास कुल 1.5 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

दो वाहन के मालिक हैं भजनलाल

भजनलाल शर्मा के पास एक टीवीएस विक्टर मोटरसाइकिल है, जिसकी कीमत 35 हजार रुपये है। चार पहिया वाहन में एक टाटा सफारी है, जिसकी कीमत पांच लाख रुपये बताई गई है। इसके अलावा भजनलाल शर्मा तीन आवासीय भवन के मालिक हैं।

पति के पास 3 और पत्नी के पास 30 तोला सोना

भजनलाल शर्मा के पास पत्नी से कम जेवरात हैं। वह 3 तोला सोने के मालिक हैं। इसके अलावा उनके पास एक लाख 80 हजार रुपये की मूल्यवान चीजें भी हैं। पत्नी की बात करें तो, उनके पास 30 तोला सोना है और एक लाख 40 हजार रुपये का दो किलो चांदी है।

भजनलाल शर्मा द्वारा घोषित नकद, बैंकों में जमा रुपयों, लाइफ इंश्योरेंस, वाहन, सोना और मूल्यवान चीजें की कीमत को मिला दें तो उसकी कीमत 2183349.36 रुपये को जाएगी। पत्नी के पास करीब-करीब इतनी ही कीमत की ये चीजें हैं। देनदारी की बात करें तो भजनलाल शर्मा पर 46 लाख रुपये का कर्ज है।

आय का स्रोत: एक कंपनी के मालिक हैं भजनलाल शर्मा

एफिडेविट में भजनलाल शर्मा ने अपनी आय का स्रोत बताया है। वह श्री कृष्ण कन्हैया एंड कंपनी के मालिक हैं। कंपनी से उनकी वार्षिक आय पांच लाख 20 हजार 503 रुपये है। भजनलाल ने जुलाई 2023 तक रेलवे मंत्रालय से तीन लाख 62 हजार 400 रुपये सैलरी भी ली है। किराया से उनके पास एक लाख 20 हजार आया है और बैंक से ब्याज के रूप में 11 हजार 841 रुपये मिले हैं।

पत्नी होलसेल ट्रेडिंग करती हैं, जिससे उन्हें दो लाख 82 हजार 180 रुपये कमाए। बैंक से ब्याज के रूप में उनके पास 364 रुपये और पार्टियों से ब्याज के रूप में एक लाख 50 हजार 857 रुपये आए।

होने वाले मुख्यमंत्री की पढ़ाई लिखाई




Next Story