जयपुर

तनाव भरे जीवन में जानिए डॉक्टर अनिल जांगिड़ से लिवर को स्वस्थ रखने के उपाय ‌

Shiv Kumar Mishra
18 Oct 2020 6:47 AM GMT
तनाव भरे जीवन में जानिए डॉक्टर अनिल जांगिड़ से लिवर को स्वस्थ रखने के उपाय ‌
x

आज के तनाव भरे भागदौड़ के जीवन में अधिकांश लोगों को लिवर एवं पेट से जुड़ी बीमारियां हो रही है। स्वस्थ लिवर हमारे शरीर की केंद्रीय प्रयोगशाला है जो शरीर की समस्त आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। दूषित खान-पान के कारण पेट लिवर की समस्याएं होती है लिवर हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन बैलेंस और इनका स्टोर करता है आमतौर पर लिवर 80% खराब होने के बाद भी काम करता है।

डाक्टर अनिल जांगिड़ ने बताया कि लिवर ट्रांसप्लांट करने के बाद 20% लिवर 4 हफ्ते में पूर्ण विकसित होकर काम करने लग जाता है अत्यधिक अल्कोहल, वायरस, मोटापा, शुगर व आरामदायक जीवन शैली के कारण लिवर फैटी हो जाता है इसके लक्षण कमजोरी, थकान, वजन कम होना, पीलिया, पेट में पानी भरना, सूजन, खून की उल्टी, दस्त तक हो जाते हैं। पीलिया उचित खानपान व इलाज से उचित समय में अपने आप भी ठीक हो जाता है संक्रमण काल में व्यक्ति को हल्का बुखार तक तक हो जाता है। इसके लिए टीकाकरण प्रभावी उपचार है आमतौर पर लोग जानकारी के अभाव में झाड़-फूंक करने वाले ओझा, नीम हकीमों के चक्कर में पड़कर रोग का उचित उपचार नहीं करते हैं।

डाक्टर अनिल जांगिड़ ने कहा कि लिवर को अधिक शराब का सेवन करने से नुकसान पहुंचता है। लिवर यदि ठीक रहेगा तो हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम करके शरीर को स्वस्थ रखेगा। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए हल्का व्यायाम, हेल्दी खाना, हरी सब्जियां ताजे फल खाना लाभदायक है। लिवर के खराब होने की प्रथम अवस्था लीवर का फेटी होना है। प्रथम स्टेज से ही डॉक्टर की सलाह लेने से लिवर कैंसर का खतरा कम हो जाता है। पथरी होने पर भी पीलिया हो जाता है।

डाक्टर अनिल जांगिड़ ने कहा कि बिना जांच और डॉक्टर की सलाह के देसी दवाइयों के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए। गलत दवाइयों के सेवन से भी लिवर खराब हो जाता है। लिवर सिरोसिस की बीमारी में लीवर हार्ड होकर काम करना कम कर देता है स्वस्थ लिवर पाचन तंत्र को सक्रिय रखता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ लिवर का होना आवश्यक है एक कहावत अनुसार जान है तो जहान है जीवन की सफलताओं के लिए स्वस्थ शरीर का होना जरूरी है।

डॉ. अनिल जांगिड़ के बारे में:

डॉ. अनिल जांगिड़ जयपुर के C K Birla Hospital में लिवर एवं आंत रोग विशेषज्ञ (Gastroenterologist) है. अपने 8 साल के अनुभव में डॉक्टर जांगिड़ जयपुर के कई जाने माने अस्पताल में अपनी सेवाएं दे चुके है| इसके अलावा जयपुर गैस्ट्रो केयर (Jaipur GastroCare ) के नाम से उनका क्लिनिक भी है|

Next Story