जयपुर

अभी और गिरेंगे फ्लैट और जमीनों के भाव

Shiv Kumar Mishra
26 Dec 2020 1:41 PM GMT
अभी और गिरेंगे फ्लैट और जमीनों के भाव
x

यदि आप फ्लैट, मकान या भूखण्ड लेने का मानस बना रहे है तो थोड़ा और इंतजार करें। अप्रेल, 21 तक रियल एस्टेट में भारी गिरावट आने की संभावना है। ऐसा अनुमान है कि जमीन और फ्लेट के दामों में करीब 20 फीसदी की देशव्यापी गिरावट आ सकती है।

मिली जानकारी के अनुसार पूणे, मुम्बई, नोएडा, गुड़गांव, बंगलोर आदि शहरों में पिछले साल के मुकाबले 30 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है । यह गिरावट अभी जारी रहेगी । एक करोड़ वाला फ्लैट 60-65 लाख में उपलब्ध है। वह भी निश्चत उपहार के साथ।

कमोबेश यही हाल जयपुर का है। पिछले तीन चार माह से लगातार विज्ञापनों के जरिये फ्लैट बेचने की बिल्डरों द्वारा कोशिश की जा रही है। लेकिन खरीददार उपलब्ध नही है । अकेले जयपुर में एक लाख से ज्यादा फ्लैट, मकान और प्लाट बिकने की इंतजार में है। जिन पर अरबों रुपये निवेशित है।

कोरोना, आर्थिक मंदी तथा धन की कमी के चलते हुए रियल एस्टेट सहित अन्य कारोबार में गिरावट आना स्वाभाविक है। इसलिए फिलहाल फ्लैट, विला अथवा भूखण्ड खरीदना स्थगित रखे । बजट के बाद खरीदने से निश्चित रूप से आपको 20 से 30 फीसदी का फायदा हो सकता है। जिस प्रकार सरप्लस माल निकालने के लिए सेल लगाई जाती है, उसी प्रकार इन दिनों भी बिल्डरों द्वारा सेल लगाकर फ्लैट आदि की बिक्री करने का प्रयास किया जा रहा है। आर्थिक मंदी के बादल अभी छंटने वाले नही है । इसलिए कुछ दिन इंतजार करने पर आप लाखों रुपये का फायदा उठा सकते है।

वैसे भी जब सोने और शेयर मार्केट में उछाल आती है तब रियल एस्टेट मार्केट को क्षति पहुंचती है। सोना आज 50 हजार को पार कर गया है। जबकि शेयर मार्केट भी रोज नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है। लोग अपनी सरप्लस मनी सोने, शेयर मार्केट और म्यूचल फंड में निवेश कर रहे है। म्यूचल फंड न्यूनतम 12 फीसदी का रिटर्न दे रहा है। जबकि शेयर मार्केट में भी पिटे हुए शेयर छलांग लगा रहे है। डॉ रेड्डी, बजाज फिन, मारुति, होंडा, कोटक, एचडीएफसी सहित अधिकांश शेयर उछल-कूद मचाने पर आतुर है। ऐसे में रियल एस्टेट मे फिलहाल निवेश करना समझदारी नही होगी।

Next Story