जयपुर

कांग्रेस की राजनीति में चौकानेवाले बयानों से गरमाई राजनीति

Shiv Kumar Mishra
14 March 2023 10:15 AM GMT
कांग्रेस की राजनीति में चौकानेवाले बयानों से गरमाई राजनीति
x
डोटासरा ने रघु शर्मा की जमकर की प्रशंसा, तो रघु शर्मा ने कहा मसूदा को केकड़ी जिले में शामिल करने की है सहमति!

रमेश शर्मा

विधानसभा के चुनाव इसी वर्ष के अंत तक होने निश्चित है। जिसको लेकर भाजपा, कांग्रेस सहित आप पार्टी की भी निगाहें राजस्थान की राजनीति पर टिकी हुई है। चुनाव से पहले राजस्थान में हर पार्टी के चौकानेवाले कुछ बयान ऐसे आ रहे हैं जिससे ऐसा महसूस होता है कि सभी पार्टियों आने वाले चुनाव में सत्तारूढ़ होना चाहती है। बात शुरू करते हैं वीरांगना वाले मामले की तो उस मामले को लगता है शांत कर देने के लिए अब कुछ नया मुद्दा खोजा जा रहा है। भाजपा के कुछ नेताओं द्वारा स्वैच्छिक रूप से बिना पार्टी की सहमति के आयोजित किए जाने वाले प्रदर्शनों पर रोक लगाने का फरमान जारी कर दिया है। जिसके बाद अब भाजपा के किसी भी नेता द्वारा पार्टी से स्वीकृति लेकर ही धरने प्रदर्शन किए जा सकेंगे।

समझा जाता है कि कुछ बड़े नेताओं पर अपनी मनमर्जी से किए जाने वाले ऐसे कार्यक्रमों पर अंकुश लगाने की यह शुरुआत है। कल एक दिन में ही राजस्थान में तीन ऐसे बयान बाजी के चर्चे न केवल राजस्थान में बल्कि पूरे देश में सुर्खियों में हैं। राजनीतिक खबरों में रुचि रखने वालों को शायद कल ही यह पता चल गया था कि कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने जयपुर में राज्यपाल भवन के सामने प्रदर्शन के दौरान नरेंद्र मोदी को खत्म करने वाली बात का बयान देकर इस मुद्दे को पूरे देश में सुर्खियों में ला खड़ा कर दिया। रंधावा का कहने का मकसद क्या रहा हो ये वो ही जानते हैं मगर अब इन बयानों की गूंज आज दिल्ली के लोकसभा में भी जबरदस्त गूंजी जहां 2 दिन से राहुल गांधी के विदेश में दिए गए बयान बाजी को देखकर उनसे माफी मांगने की मांग की जा रही थी इसी बीच भाजपा के लिए यह एक और नया मामला सामने आ गया।

अब बात करते हैं कल की ही जहां सीएमआर में कांग्रेस की बैठक के दौरान मौजूद रंधावा और अशोक गहलोत के सामने पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने रघु शर्मा की जमकर ना केवल तारीफ की बल्कि उन्हें राजस्थान का आलाकमान तक बता दिया! बात चल रही थी केकड़ी को जिला बनाने की तो डोटासरा ने यह भी कहा की जिस तरह नाथद्वारा में श्रीनाथजी की तरह ही रघु शर्मा भी देने वाले और पाने वाले हैं। और सबसे चौंकाने वाली बात इसी बैठक के दौरान तब सामने आई जब रघु शर्मा ने यह कहकर कि मसूदा विधायक राकेश शर्मा का भी मसूदा विधानसभा क्षेत्र को केकड़ी में मिलाने का उन्हें समर्थन प्राप्त है सब को स्तब्ध कर दिया। एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें रघु शर्मा खुद एक कागज मुख्यमंत्री के हाथ में थमा कर कह रहे हैं कि मसूदा विधानसभा के विधायक का भी केकड़ी जिला बनाने के लिए समर्थन है।।

इस वीडियो के बाद मसूदा विधानसभा क्षेत्र की राजनीति जबरदस्त सुर्खियों में है तथा सोशल मीडिया पर कई तरह की टिप्पणी की जा रही है। और तीसरी बात करें अरविंद केजरीवाल के कल अपने जयपुर दौरे की तो उन्होंने स्पष्ट रूप से आरोप लगाया कि राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एक दूसरे के समर्थक है जिन पर राजनीतिक संकट आने पर दोनों ही नेता एक दूसरे के बचाव में पार्टी के साथ खड़े हो जाते हैं।

कुल मिलाकर राजस्थान के विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं राजनीतिक पार्टियों हर उस अवसर का फायदा उठाना चाहती है जो उन्हें सत्ता तक पहुंचाने में लाभदायक सिद्ध हो! देखने वाली बात होगी की सुखजिंदर सिंह रंधावा और राकेश पारीक जिन बातों को लेकर चर्चा में हैं क्या उसके बारे में कोई स्पष्टीकरण देखकर अपना रुक स्पष्ट करेंगे!

Next Story