जयपुर

कौन हैं राजस्‍थान के नए मुख्‍यमंत्री भजनलाल शर्मा, इन वजहों से मिली इतनी बड़ी जिम्‍मेदारी, जान लीजिए इनके बारे में

Shiv Kumar Mishra
12 Dec 2023 10:56 AM GMT
कौन हैं राजस्‍थान के नए मुख्‍यमंत्री भजनलाल शर्मा, इन वजहों से मिली इतनी बड़ी जिम्‍मेदारी, जान लीजिए इनके बारे में
x
Who is the new Chief Minister of Rajasthan, Bhajanlal Sharma, due to these reasons he got such a big responsibility, know about him

भजनलाल शर्मा को राजस्‍थान का नया मुख्‍यमंत्री (Rajasthan New Chief Minister) चुना गया है. बीजेपी (BJP) की तरफ से विधायक दल की बैठक के बाद इसका ऐलान किया गया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं पार्टी के अन्‍य वरिष्‍ठ नेताओं की मौजूदगी में उनके नाम का ऐलान किया गया.

भजन लाल शर्मा के राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने के बाद एक बात तय हो चुकी है कि जातीय गणित में भाजपा ने कांग्रेस को मात दे दी है। पहली बार के विधायक और संघ के बेहद करीबी भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री की कुर्सी दे कर ब्राह्मणों की भाजपा से नाराजगी को दूर करने के एक कोशिश की गयी है।

दो होंगे उप मुख्यमंत्री

राजस्थान में भी दो होंगे डिप्टी सीएम, दीया सिंह और प्रेमचंद बैरवां को मिली जिम्मेदारी.

सांगानेर विधानसभा ( Sanganer Assembly ) सीट से भाजपा प्रत्याशी ( BJP candidate ) भजनलाल शर्मा ( Bhajanlal Sharma ) ने जीत हासिल की. भजनलाल शर्मा सांगानेर विधानसभा सीट से जीत गए हैं. अब तक 43 हजार वोटों से भजनलाल शर्मा जीते हैं. भजन लाल शर्मा पहली बार विधायक बने हैं. वे 4 बार प्रदेश महामंत्री रहे हैं. RSS और ABVP से जुड़े रहे हैं.

बताते चलें कि सांगानेर सीट भाजपा का गढ़ है. ऐसे में भजन लाल शर्मा ने जीत दर्ज की. संगठन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए उन्हें मुख्यमंत्री पद की बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. बीजेपी ने उन्हें पहली बार जयपुर की सांगानेर जैसी सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ाया और पहली बार में ही वे सीएम बने हैं. मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर भजन लाल शर्मा को प्रत्याशी बनाया था.

भरतपुर के रहने वाले भजन लाल शर्मा संगठन में लंबे समय से कार्यरत हैं. वे प्रदेश महामंत्री के तौर पर कार्य करते रहे हैं.

राजस्‍थान के नए सीएम के नाम को लेकर काफी चर्चाएं चल रही थीं. कहा जा रहा था कि मध्‍यप्रदेश के मोहन यादव की ही तरह बीजेपी किसी नए नाम का ऐलान मुख्‍यमंत्री के तौर पर कर सकती है. भजनलाल शर्मा जयपुर की सांगानेर विधानसभा से विधायक है।

ये फैसला राजस्थान के पर्यवेक्षक केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सह पर्यवेक्षक विनोद तावड़े और सरोज पांडेय की मौजूदगी में हुआ है. उधर, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी राजनाथ से फोन पर बात की है. खबर ये भी है की राजनाथ सिंह जी ने वसुंधरा राजे से वन तू वन मीटिंग की है. राजस्थान को दो बार मुख्यमंत्री रहीं वसुंधरा राजे पूरी ताकत के साथ मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल थीं.


Next Story