जयपुर

Chief Minister Rajasthan Ashok Gehlot: अशोक गहलोत की जगह कौन होगा राजस्थान का मुख्यमंत्री?

Shiv Kumar Mishra
25 Sep 2022 7:39 AM GMT
Chief Minister Rajasthan Ashok Gehlot: अशोक गहलोत की जगह कौन होगा राजस्थान का मुख्यमंत्री?
x

कांग्रेस ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और राजस्थान के प्रभारी और पार्टी महासचिव अजय माकन को पर्यवेक्षक बनाकर जयपुर भेजा गया है. दोनों नेता यहाँ रविवार शाम होने वाली विधायक दल की बैठक में नए मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा करेंगे. पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शनिवार को ट्वीट करके इसकी जानकारी दी.

यह बैठक राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के उस बयान के बाद होने जा रही है जिसमें उन्होंने कहा था कि उनके बाद मुख्यमंत्री कौन होगा इसका फैसला सोनिया गांधी और अजय माकन करेंगे. अशोक गहलोत पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव लड़ रहे हैं.

पार्टी हाई कमान और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी यह स्पष्ट किया है कि उदयपुर घोषणा के अनुसार 'वन मैन, वन पोस्ट' का फॉर्मूला लागू रहेगा. रविवार को होने वाली बैठक में राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा होगी.

बीते 48 घंटों में जयपुर में राजनीतिक समीकरण तेज़ी से बदले हैं. अशोक गहलोत का समर्थन करने वाले विधायक और मंत्री अब पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट के खेमे की तरफ झुकते दिख रहे हैं. सचिन पायलट राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में केरल में थे

सचिन पायलट को राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे माना जा रहा है. केरल में 'भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल रहे सचिन पायलट शुक्रवार को जयपुर लौटे. इसके पहले उन्होंने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाक़ात की. राज्य में लौटते ही उन्होंने राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष सीपी जोशी से भी मुलाक़ात की जिनका नाम मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट में चल रहा है. इस बैठक में कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खचारिया और पूर्व विधायक रघु शर्मा भी मौजूद थे.

रुख बदलने वालों में सबसे आगे ग्रामीण विकास मंत्री राजेंद्र गुधा दिखे. उन्होंने कहा, 'अब अशोक गहलोत ने जब कांग्रेस अध्यक्ष बनने का फ़ैसला कर लिया है तो दिल्ली हाईकमान जिसे चुनेगा हमें स्वीकार है.' कई विधायकों ने भी पायलट से मुलाक़ात की जो अब तक गहलोत के ख़ास माने जाते थे.

वहीं गहलोत अभी भी खेलेंगे दांव

Next Story