जोधपुर

जोधपुर हिंसा : 6 मई तक बढ़ा कर्फ्यू, अब तक 140 लोग गिरफ्तार

Arun Mishra
5 May 2022 4:59 AM GMT
जोधपुर हिंसा : 6 मई तक बढ़ा कर्फ्यू, अब तक 140 लोग गिरफ्तार
x
आधिकारिक आदेश के अनुसार, "जोधपुर कमिश्नरी क्षेत्र में 3 मई को लगाया गया कर्फ्यू 6 मई तक बढ़ा दिया गया है।

नई दिल्ली : समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, जिला पुलिस आयुक्त द्वारा जारी एक आदेश जारी कर जिले में हिंसा की घटनाओं के बाद राजस्थान के जोधपुर में लगाए गए कर्फ्यू को 6 मई तक बढ़ा दिया गया है।

आधिकारिक आदेश के अनुसार, "जोधपुर कमिश्नरी क्षेत्र में 3 मई को लगाया गया कर्फ्यू 6 मई तक बढ़ा दिया गया है। रायकाबाग पैलेस बस स्टैंड और रायकाबाग रेलवे स्टेशन को कर्फ्यू से बाहर रखा गया है।"

विशेष रूप से, परीक्षा में बैठने वाले छात्रों और शिक्षकों को कर्फ्यू से छूट दी गई है। साथ ही, चिकित्सा सेवाओं में लगे कर्मियों, बैंक अधिकारियों, न्यायिक अधिकारियों और मीडिया कर्मियों को कर्फ्यू से छूट दी गई है। आदेश में कहा गया है, "अखबारों के फेरीवालों को भी अखबार बांटने की इजाजत होगी।"

इस बीच, जिले में इंटरनेट सेवाएं ठप हैं। जोधपुर के जिलाधिकारी हिमांशु गुप्ता ने कहा, "कानून और व्यवस्था की स्थिति का आकलन करने के बाद मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा। वर्तमान में, मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित हैं।"

जिले में स्थिति 'शांतिपूर्ण' है और जिले में ईद से कुछ घंटे पहले हुई हिंसा के सिलसिले में 140 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हवा सिंह घुमरिया, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) ने कहा, "वर्तमान में, स्थिति शांतिपूर्ण है। अब तक, लगभग 140 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 14 मामले दर्ज किए गए हैं। आज भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के साथ एक बैठक हुई और उन्होंने अपना विरोध प्रदर्शन स्थगित कर दिया।"

मंगलवार को ईद से कुछ घंटे पहले जोधपुर में तनाव की स्थिति पैदा हो गई, जिसके बाद अधिकारियों ने मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया और शहर के 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया।

जोधपुर में जालोरी गेट सर्कल पर धार्मिक झंडे लगाने को लेकर आंदोलन हुआ, जिसमें पथराव हुआ जिसमें पांच पुलिसकर्मी घायल हो गए। राज्य के मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की है।

घटना के बाद, जोधपुर पुलिस ने अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने के अलावा कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी किए। पुलिस की भारी तैनाती के साथ मंगलवार तड़के स्थिति पर काबू पा लिया गया, लेकिन ईदगाह पर नमाज के बाद सुबह फिर तनाव बढ़ गया। जालोरी गेट क्षेत्र के पास दुकानों, वाहनों और घरों पर पथराव किया गया।

अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्य ईद के झंडे लगा रहे थे और उन्होंने स्वतंत्रता सेनानी बालमुकुंद बिस्सा की प्रतिमा के साथ एक चौराहे पर झंडा लगा दिया। इससे एक टकराव हुआ, क्योंकि दूसरे समुदाय के सदस्यों ने आरोप लगाया कि एक भगवा झंडा, जिसे उन्होंने परशुराम जयंती से पहले वहां लगाया था, गायब हो गया था।

Next Story