जोधपुर

जोधपुर के सरकारी अस्पताल में चूहों ने मानसिक रूप से बीमार मरीजों के कुतर दिए पैर

Smriti Nigam
4 July 2023 8:20 AM GMT
जोधपुर के सरकारी अस्पताल में चूहों ने मानसिक रूप से बीमार मरीजों के कुतर दिए पैर
x
मरीजों की चिकित्सीय स्थिति को देखते हुए मनोरोग वार्ड में कीटनाशक स्प्रे में जोखिम शामिल हैं, प्रशासन ने कहा कि उसने वार्ड को खाली करने का फैसला किया है.

यह कहते हुए कि मरीजों की चिकित्सीय स्थिति को देखते हुए मनोरोग वार्ड में कीटनाशक स्प्रे में जोखिम शामिल हैं, प्रशासन ने कहा कि उसने वार्ड को खाली करने का फैसला किया है.

यहां एमडीएम अस्पताल के मनोचिकित्सा विभाग में चूहों द्वारा मरीजों के पैर कुतरने की बार-बार मिल रही शिकायतों के बाद, प्रशासन ने सोमवार को मामले की जांच के लिए एक जांच समिति का गठन किया।

कम से कम चार मानसिक रूप से बीमार रोगियों के परिवार के सदस्यों ने पिछले सप्ताह इसी तरह की घटनाओं के बारे में शिकायत की, जिसके बाद मथुरा दास माथुर (एमडीएम) अस्पताल प्रशासन को हस्तक्षेप करना पड़ा।

एसएन मेडिकल कॉलेज और संबद्ध अस्पताल समूह के प्रिंसिपल और नियंत्रक दिलीप कछवाहा ने जोधपुर में कहा, हमने एक समिति गठित की है, जो पहले यह पता लगाएगी कि मनोरोग विभाग में मरीजों को लगी चोटें चूहों के कारण लगी हैं या किसी अन्य कारण से।

कछवाहा ने कहा कि रिपोर्ट के आधार पर आवश्यक कदम उठाए जाने के बावजूद, अस्पताल प्रशासन को अस्पताल में कीट नियंत्रण के लिए जिम्मेदार एजेंसी राजस्थान पेस्ट कंट्रोल के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया गया है।

यह कहते हुए कि मरीजों की चिकित्सीय स्थिति को देखते हुए मनोरोग वार्ड में कीटनाशक स्प्रे में जोखिम शामिल हैं, प्रशासन ने कहा कि उसने वार्ड को खाली करने का फैसला किया है।

एमडीएम अस्पताल, जो जोधपुर संभाग का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल है, चल रहे निर्माण कार्य और फर्श पर बिखरे भोजन के कचरे के कारण चूहों का घर बन गया है, जो चूहों को अनुकूल आवास प्रदान करता है।

अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि गंदगी और खुले गड्ढों के कारण अस्पताल में चूहों की आबादी लगातार बढ़ रही है, लेकिन कीट नियंत्रण एजेंसी या प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की है।

ताजा घटना का जिक्र करते हुए मनोरोग विभाग के प्रमुख ने कहा कि उन्होंने वार्ड में चूहों की बढ़ती आबादी के मुद्दे पर प्रशासन को आगाह किया था.

Next Story