कोटा

राजस्थान: कोटा में छह महीने में जेईई के एक और छात्र ने की आत्महत्या

Smriti Nigam
9 July 2023 6:59 AM GMT
राजस्थान: कोटा में छह महीने में जेईई के एक और छात्र ने की आत्महत्या
x
पुलिस ने कहा कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) का एक 17 वर्षीय अभ्यर्थी शनिवार को राजस्थान के कोटा में अपने किराए के आवास में मृत पाया गया

पुलिस ने कहा कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) का एक 17 वर्षीय अभ्यर्थी शनिवार को राजस्थान के कोटा में अपने किराए के आवास में मृत पाया गया, जिससे इस साल कोचिंग हब में आत्महत्या करने वाले छात्रों की संख्या 16 हो गई है।

पुलिस ने कहा कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) का एक 17 वर्षीय अभ्यर्थी शनिवार को राजस्थान के कोटा में अपने किराए के आवास में मृत पाया गया, जिससे इस साल कोचिंग हब में आत्महत्या करने वाले छात्रों की संख्या 16 हो गई है। मामले से परिचित एक अधिकारी ने कहा कि छात्र इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए उत्तर प्रदेश जिले से कोटा आया था।

उप-निरीक्षक (महावीर नगर), परमजीत सिंह ने कहा,छात्र, उत्तर प्रदेश का निवासी, पिछले कुछ महीनों से कोटा में जेईई कोचिंग कक्षाओं में भाग ले रहा था और एक पेइंग गेस्ट हाउस में रह रहा था। ऐसा संदेह है कि शनिवार की सुबह जब उसका रूममेट लाइब्रेरी के लिए निकला तो छात्र ने यह कदम उठाया। बाद में दिन में जब रूममेट वापस लौटा तो शव का पता चला और उसे दरवाजा तोड़ना पड़ा। पीड़ित के मकान मालिक ने पुलिस को सूचित किया और शव को परीक्षण के लिए जिला मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेज दिया गया,

सिंह ने कहा कि संदिग्ध आत्महत्या के पीछे का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है क्योंकि पीड़ित के कमरे से अभी तक कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि छात्र के व्यवहार में कोई बदलाव नहीं आया है, लेकिन हम जांच को आगे बढ़ाने के लिए उसके परिवार के सदस्यों के आने का इंतजार कर रहे हैं।

अकेले 2023 कोचिंग हब में, 16 छात्रों की आत्महत्या से मृत्यु हो गई है और पिछले तीन महीनों में 10 की मृत्यु हो गई है। 27 जून को, उदयपुर का 17 वर्षीय एनईईटी अभ्यर्थी अपने कमरे में मृत पाया गया, जबकि महाराष्ट्र का एक अन्य छात्र 12 जून को मृत पाया गया। 2011 के बाद से, सरकारी आंकड़ों से पता चलता है, कम से कम 121 छात्रों की आत्महत्या से मृत्यु हो गई है।

ऐसे मामलों के मद्देनजर, राजस्थान सरकार ने कोचिंग संस्थानों को विनियमित करने के लिए एक विधेयक का प्रस्ताव रखा है, जिसमें नामांकन से पहले एक योग्यता परीक्षा की परिकल्पना की गई है, टॉपर्स का महिमामंडन न करने का आदेश दिया गया है, और उन संस्थानों के लिए जिन पर अक्सर छात्रों की कीमत पर मुनाफाखोरी का आरोप लगाया गया है। उनकी बैलेंस शीट का ऑडिट कराएं। फरवरी में एक विधायक पाना चंद मेघावाल द्वारा उठाए गए एक सवाल के जवाब में, राज्य के गृह विभाग ने कहा कि 2019 और 2022 के बीच कोटा में 52 मौतें हुई थीं, और अंतर्निहित कारणों में कम अंक प्राप्त करने वाले छात्रों में आत्मविश्वास और माता-पिता की उच्च उम्मीदें शारीरिक, मानसिक और अध्ययन संबंधी तनाव की कमी शामिल थी।राज्य विधानमंडल में पेश किए गए जवाब में कहा गया था कि पुलिस जांच में वित्तीय संकट, ब्लैकमेलिंग और व्यक्तिगत संबंधों जैसे अन्य कारणों का भी पता चला है।

Next Story