राजस्थान

Rajasthan Cabinet Expansion : दूल्हे कौन बनेंगे, इसकी सूचना विधायकों को दी

महेश झालानी
20 Nov 2021 1:59 PM GMT
Rajasthan Cabinet Expansion : दूल्हे कौन बनेंगे, इसकी सूचना विधायकों को दी
x
राजस्थान में कल शाम 4 बजे राज्यपाल कलराज मिश्र नए मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे ।

राजस्थान मुख्यमंत्री की ओर से अधिकांश उन विधायकों को सूचना भिजवाई जा चुकी है, जिन्हें कल शाम 4 बजे राज्यपाल कलराज मिश्र शपथ दिलाएंगे । जिनको मंत्रिमण्डल से बाहर किया जाएगा, उनको अभी तक इस बारे में नही बताया गया है । इसलिए अधिकांश मंत्री हटने के डर से खौफजदा है । मंत्री बनने वाले सभी विधायकों को सूचना नही दी गई है । कुछ विधायक जिनके नाम अभी फाइनल नही हुए है, उन्हें कल सूचना दी जाएगी ।

राज्यपाल ने मंत्रिमंडल सचिवालय की ओर से भेजे उस पत्र को मंजूर कर लिया जिसमे कल 4 बजे नए मंत्रियों को शपथ दिलाने का आग्रह किया गया था । राज्यपाल आज ही शाम को चार दिन की यूपी यात्रा के बाद जयपुर लौटे थे । पत्र में कितने विधायकों को शपथ दिलानी है, इसका पुख्ता तौर पर पता नही लग पाया है ।

भरोसेमंद सूत्रों के अनुसार शपथ लेने वाले विधायको की संख्या 10 से 15 के बीच हो सकती है । कुछ मंत्रियों को मंत्रिमण्डल से बाहर भी किया जा सकता है । इनमें से सुभाष गर्ग, भजनलाल जाटव, अर्जुन लाल बामनिया, सुखराम विश्नोई और राजेंद्र यादव हो सकते है ।

चर्चा परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास को भी हटाने की है । लेकिन प्रतापसिंह और सुभाष गर्ग को सीएम हटाने के पक्ष में नही है । उधर पायलट खेमें की ओर से दीपेंद्र सिंह शेखावत को भी मंत्री बनाने की सिफारिश की गई है । मगर सीएम अभी इस नाम पर सहमत नही हुए है ।

यह भी खूबर मिली है कि सीएम अभी सारे मंत्री नही बनाए । दो तीन पद खाली छोड़ सकते है जिससे विद्रोह होने पर विधायकों को यह कह कर बहलाया जा सके कि उन्हें अगली खेप में मंत्री बनाया जाएगा । वैसे लगभग सभी नाम तय हो चुके है, लेकिन एक दो नाम पर अभी मंथन जारी है । सीएम बसपा और निर्दलीय विधायकों को ज्यादा प्रतिनिधित्व देने की वकालत कर रहे है । जबकि पायलट खेमा इसमें टांग अड़ा रहा है ।


Next Story