राजस्थान

जैसलमेर कलेक्टर टीना डाबी ने पाकिस्तान से आए हिंदू प्रवासियों के लिए 40 बीघा जमीन की आवंटित

Anshika
25 May 2023 5:15 PM GMT
जैसलमेर कलेक्टर टीना डाबी ने पाकिस्तान से आए हिंदू प्रवासियों के लिए 40 बीघा जमीन की आवंटित
x

राजस्थान के जैसलमेर की जिला कलेक्टर टीना डाबी ने एक बड़ी घोषणा की है।अमरसागर क्षेत्र में एक अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत प्रवासियों के घरों को गिराया गया था.जैसलमेर की जिला कलेक्टर टीना डाबी द्वारा घोषणा की. अमरसागर क्षेत्र में एक अतिक्रमण विरोधी अभियान में प्रवासियों द्वारा उनके घरों को गिराए जाने के एक सप्ताह बाद विरोध प्रदर्शन किया गया।

जैसलमेर जिले के अधिकारियों ने मंगलवार को पाकिस्तान से आए सैकड़ों हिंदू प्रवासियों के पुनर्वास के लिए 40 बीघा से अधिक जमीन आवंटित करने की घोषणा की। उन्हें आवंटित जमीन जिला मुख्यालय से करीब पांच किमी दूर मूलसागर के पास है।

जैसलमेर की जिला कलेक्टर टीना डाबी द्वारा बुधवार को की गई घोषणा ने प्रवासी विरोध को शांत कर दिया है। शहरी सुधार ट्रस्ट (यूआईटी) ने 17 मई को अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत अमरसागर क्षेत्र में कई अस्थायी घरों को ध्वस्त कर दिया और वहां अवैध रूप से रहने वाले प्रवासियों को बेदखल कर दिया।बुधवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए, टीना डाबी ने कहा कि हालांकि आवंटित भूमि उन व्यक्तियों के लिए आरक्षित होगी, जिन्हें अभी भी पाकिस्तानी प्रवासियों के रूप में वर्गीकृत किया गया है, आवंटन केवल भारतीय नागरिकता प्राप्त करने के बाद ही होगा।

डाबी ने कहा,जिला मुख्यालय से करीब पांच किलोमीटर दूर खसरा नंबर 72 और 73 में 40 बीघा जमीन अमरसागर में सरकारी जमीन से बेदखल पाकिस्तानी हिंदू परिवारों के पुनर्वास के लिए आवंटित की गई है।जिला प्रशासन वहां रहने वाले सभी पाकिस्तानी की एक सूची प्राप्त करेगा और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) में उनके खातों को पहले सत्यापित किया जाएगा। हम लंबी अवधि के वीजा पर रहने वाले परिवारों की संख्या और कितने परिवारों की भी जांच करेंगे। जिन्हे नागरिकता मिल गई। जिनके पास नागरिकता है उन्हें प्राथमिकता के आधार पर जमीन आवंटित की जाएगी, जबकि अन्य को आवेदन प्रक्रिया के लिए लाइन में खड़ा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पुनर्वास के लिए उपयुक्त स्थान की पहचान करने और मामले से संबंधित अन्य चिंताओं को दूर करने के लिए विशेष रूप से गठित व्यक्तियों के लिए समिति द्वारा निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि आगे की प्रक्रिया की निगरानी भी यह समिति करेगी।

डाबी ने आगे खुलासा किया कि जिला प्रशासन ने भूमि आवंटन प्रक्रिया पूरी होने तक सरकार द्वारा संचालित आश्रय गृह, जिसे 'रेन बसेरा' के नाम से जाना जाता है, में हिंदू प्रवासियों के लिए अस्थायी आवास की व्यवस्था की है।उसने कहा कि आवास में पर्याप्त पानीऔर बिजली की आपूर्ति भी होगी, जिसे पड़ोसी भील बस्ती द्वारा सुगम बनाया गया है.बुधवार को मीडिया से बात करते हुए आईएएस टीना डाबी ने कहा कि हालांकि आवंटित भूमि उन व्यक्तियों के लिए आरक्षित होगी, जो अभी भी पाकिस्तानी प्रवासी के रूप में हैं। आवंटन केवल भारतीय नागरिकता प्राप्त करने के बाद ही होगा।

Next Story