धर्म-कर्म

पुरुषो की यह आदतो की बजह से महिलाएं करती है बहुत पसंद ,जानिए धर्म शास्त्र के अनुसार

Desk Editor
10 Sep 2022 6:08 AM GMT
पुरुषो की यह आदतो की बजह से महिलाएं करती है बहुत पसंद ,जानिए धर्म शास्त्र के अनुसार
x

पुरुषों की ये आदतें बनाती हैं उन्हें महिलाओं की पहली पसंद शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ कहा जाता है किसी भी व्यक्ति के चरित्र का पता उसके तौर-तरीके, व्यवहार और चाल-ढाल से लगता है। इसलिए जब जीवनसाथी को चुनने की बात आती है तो प्रत्येक स्त्री अपने होने वाली जीवनसाथी में इन चीज़ों पर गौर करती हैं, और कुछ खास गुणों की तलाश करती हैं। ताकि उनका शादीशुदा जीवन अच्छे से गुजरे। परंतु अब सवाल ये है कि कौन से हैं वे गुण जिनके होने से व्यक्ति एक अच्छा जीवनसाथी कहलाता है।

बहुत सी ऐसी भी महिलाएं हैं जो इन बातों से अंजान है कि आखिर एक अच्छे पार्टनर में कौन से गुण होने चाहिए। तो अगर आप उन महिलाओं की गिनती में आती है जो शादी के लिए जीवनसाथी की तलाश मे हैं पर इस बात से वाकिफ नहीं है कि कौन से वो हैं गुण। आपकी जानकारी के लिए बता दें आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में इससे जुड़ा एक श्लोक बताया गया है जिसमें श्रेष्ठ पुरुष में कौन से गुण होने चाहिए इस बारे में बताया गया है।

आचार्य चाणक्य के अनुसार पुरुषों के कुछ ऐसे गुण है जो उन्हें सर्वश्रेष्ठ बनाते हैं। चाणक्य की नीतियों पर गौर किया जाए तो एक अच्छे पुरुष की पहचान की जा सकती है। आइए जानते हैं श्रेष्ठ पुरुष के गुण तथा उनकी किन आदतों को अधिक पसंद करती है महिलाएं-

चाणक्य नीति श्लोक-

यथा चतुर्भिः कनकं परीक्ष्यते, निघर्षणच्छेदनतापताडनैः

तथा चतुर्भिः पुरुषः परीक्ष्यते, श्रुतेन शीलेन गुणेन कर्मणा

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति में रिश्तों को निभाने की ईमानदारी होती है, वह व्यक्ति हर जगह सम्मान पाता है। ऐसे व्यक्ति हमेशा अपनी पत्नी के प्रति नेक और साफ नीयत रखते हैं। जिससे रिश्ते में प्रेम हमेशा बरकरार रहता है। जिन पुरुषों में ये गुण होते हैं महिलाएं उनके प्रति अधिक आकर्षित होती हैं। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि ये कभी भी किसी भी हालात में झूठ का सहारा नहीं लेते।

आगे चाणक्य कहते हैं एक पुरुष का व्यवहार उसे समाज में मान-सम्मान दिलवाता है। जिस पुरुष की में अच्छे संस्कार, मधुर वाणी व सज्जनता आदि जैसे गुण होते हैं, महिलाएंं जीवनसाथी के चयन करते समय अधिक प्राथमिकता इन्हें देती है। क्योंकि कहा जाता यही गुण पुरुषों के व्यक्तित्व का परिचय देते हैं। जिन पुरुषों की वाणी मधुर होती है ऐसे पुरुष बहुत जल्दी सामने वाला का दिल जीत लेते हैं।

कहते हैं कि प्रत्येक महिला चाहती है कि उसका जीवनसाथ साए की तरह उसका हर अच्छे बुरे समय में साथ दे, अच्छा श्रोता हो जो उसकी बात बिना चिढ़े, बल्कि उन बातों के ध्यान से सुनने के बाद उन पर विचार करें और उनको समझें। चाणक्य कहते हैं जिस पुरुष में ये तमाम गुण होते हैं उसे श्रेष्ठ पुरुषों की गिनती में चुना जाता है।

इसके अलावा जो व्यक्ति कभी अपने द्वारा की गई गलती के लिए क्षमा मांगने से पीछे नहीं हटना, ऐसे पुरुष जीवनसाथी के रूप में बहुत अच्छे साबित होते हैं तथा जीवन भर अपनी साथी का सम्मान करते हैं और उनका सादथ निभाते हैं।

Next Story