धर्म-कर्म

करवाचौथ को घर लायें यह चीजें, महक उठेगा आपका वैवाहिक जीवन जानें, ज्योतिष के अनुसार...

Desk Editor
12 Oct 2022 1:22 PM GMT
करवाचौथ को घर लायें यह चीजें, महक उठेगा आपका वैवाहिक जीवन जानें, ज्योतिष के अनुसार...
x

करवा चौथ का व्रत कल रखा जा रहा है। इस महापर्व में विवाहित महिलाओं के अलावा कुवारी कन्याएं भी व्रत रखती हैं। सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु, सुखी वैवाहिक जीवन के लिए व्रत रखती हैं, तो वहीं कुंवारी कन्याएं मनचाहा वर पाने के लिए इस उपवास को करती है। करवा चौथ (Karwa Chauth 2022) का पर्व देशभर में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।

शास्त्रों के अनुसार, करवा चौथ मुख्य रूप से सुखी वैवाहिक जीवन को सफल बनाने के लिए रखा जाता है। ऐसे में आप चाहे तो इस दिन कुछ खास चीजें ला सकती हैं। ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में अच्छा असर पड़ेगा। आइए जानते हैं कि करवा चौथ के दिन कौन सी चीजें खरीदना शुभ होता है। करवा चौथ पर घर लाएं ये चीजें कांच की चूड़ियां हिंदू धर्म में चूड़ियों को सोलह श्रृंगार में से एक माना जाता है। इसी कारण करवा चौथ में इसका खास महत्व है। इसलिए इस साल करवा चौथ पर आप सुहाग की निशानी के तौर पर हरे या फिर लाल रंग की चूड़ियां खरीद कर लाएं।

माना जाता है कि कांच की चूड़ियां पहनने से वैवाहिक जीवन पर शुभ असर पड़ता है। बिछिया बिछिया को भी सुहाग की निशानी माना जाता है। सोलह श्रृंगारों में से एक बिछिया को करवा चौथ के दिन जरूर खरीदना चाहिए। मोर पंख अगर वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह की समस्या आ रही हैं,

तो करवा चौथ के दिन घर एक मोर पंख ले आएं। माना जाता है कि ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है। रजनीगंधा का पौधा वास्तु शास्त्र में रजनीगंधा के पौधे को अपार प्रेम का प्रतीक माना जाता है। इस घर में लगाने से दांपत्य जीवन में आ रही समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है और पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है। इसलिए करवा चौथ के दिन रजनीगंधा का पौधा लाएं और इसे उत्तर-पूर्व दिशा की ओर रखें।

Desk Editor

Desk Editor

    Next Story