धर्म-कर्म

गणेश चतुर्थी को कर दे उपाय, हो जाएंगें मालामाल जानिए उपाय

Desk Editor
29 Aug 2022 7:49 AM GMT
गणेश चतुर्थी को कर दे उपाय, हो जाएंगें मालामाल जानिए उपाय
x

गणेश चतुर्थी का पर्व हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष के दौरान बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल यह पर्व 31 अगस्त को मनाया जाएगा। गणेश उत्सव 10 दिनों तक मनाया जाता है। भगवान गणेश को सभी देवताओं में प्रथम पूज्य देवता माना जाता है। चतुर्थी के दिन गणपति का जन्म हुआ था। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन कुछ खास उपाय करके आप अपने भाग्य को बेहतर बना सकते हैं। इनके प्रभाव से

गणेश की कृपा प्राप्त होती है और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। चलो पता करते हैं गणेश चतुर्थी के दिन करें ये उपाय – गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश का अभिषेक बहुत शुभ माना जाता है। चतुर्थी के दिन गणेश जी का अभिषेक करने से उनकी कृपा जल्दी प्राप्त होती है। गणेश के अभिषेक के बाद गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करना चाहिए। – शास्त्रों में गणेश यंत्र को अत्यंत चमत्कारी यंत्र बताया गया है। चतुर्थी के दिन इसकी स्थापना विशेष फलदायी होती है। इस यंत्र को घर में स्थापित करने और पूजा करने से कोई भी बुरी ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं करती है।

– अगर आप लंबे समय से किसी समस्या से पीड़ित हैं तो गणेश चतुर्थी के दिन हाथी को हरा चारा खिलाएं. भगवान गणेश के मंदिर में जाएं और उनसे प्रार्थना करें। अगर हाथी को हरा चारा दिया जाए तो ये समस्याएं जल्द ही खत्म हो जाएंगी। – धन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए गणेश चतुर्थी पर स्नान कर गणेश जी को गुड़ और शुद्ध घी का भोग लगाएं। इसके बाद यह भोग गाय को खिलाएं। यह उपाय धन संबंधी समस्याओं का समाधान करता है।

– किसी भी मनोकामना की पूर्ति के लिए श्री गणेश मंदिर में जाकर गुड़ की 21 गोलियां बनाकर चतुर्थी के दिन दूर्वा चढ़ाएं. ऐसा करने से कोई भी मनोकामना शीघ्र पूरी होती है। – दांपत्य जीवन में परेशानी हो तो गणेश चतुर्थी का व्रत रखें और बप्पा को मालपुवा अर्पित करें. इससे शीघ्र विवाह होता है। गणेश चतुर्थी पर गणेश जी को पीली मिठाई का भोग लगाना भी शुभ होता है।

Next Story