धर्म-कर्म

शारदीय नवरात्रि में नौ दिन करें यह उपाय बदल जाएगी आपकी किस्मत जानिए..

Desk Editor
26 Sep 2022 6:53 AM GMT
शारदीय नवरात्रि में नौ दिन करें यह उपाय बदल जाएगी आपकी किस्मत जानिए..
x

हिंदू धर्म में नवरात्र का काफी अधिक महत्व है। इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधिवत पूजा करने का विधान है। इसके साथ ही घटस्थापना करना शुभ माना जाता है। आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि के साथ आरंभ हुए शारदीय नवरात्र नवमी तिथि के समाप्त होंगे। इसके साथ ही दशमी तिथि को दशहरा का पर्व मनाया जाएगा। इस नौ दिनों में मां दुर्गा की विधिवत पूजा करने के साथ ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपायों के बारे में भी बताया गया है।

जानिए नवरात्र के दौरान कौन से उपाय करने से मां दुर्गा का आशीर्वाद जरूर प्राप्त होगा। नवरात्र के दौरान करें ये उपाय नवरात्र के दौरान मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए देवी मंदिर जाकर लाल रंग की पताका भेंट करें। इससे आपकी हर इच्छा पूरा होगी। कर्ज से निजात पाने के लिए नवरात्र के जौरा मां को मखाना के साथ कुछ सिक्के अर्पित करें। इसके बाद इन्हें गरीबों या फिर जरूरतमंद को दे दें।

मां की कृपा पाने के लिए एक पान में एक सुपारी, 2 लौंग, 1 सिक्का, 1 इलायची रख लें और इसे मां दुर्गा को अर्पित करें। देवी मां को पांच प्रकार के मेवे का भोग लगाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से मां दुर्गा अति प्रसन्न होती है।

ुहाआर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए एक पान के पत्ते में 'ह्रीं ' लिखकर मां दुर्गा के चरणों में चढ़ा दें। रोजाना ऐसा करें और अंतिम दिन सभी पान को एकत्र करके किसी सुरक्षित जगह पर रख दें।

Desk Editor

Desk Editor

    Next Story