धर्म-कर्म

राशिफल: जानें कैसा रहेगा सभी राशियों का हाल आज

सुजीत गुप्ता
6 July 2021 3:57 AM GMT
राशिफल: जानें कैसा रहेगा सभी राशियों का हाल आज
x
वृषभ राशि में राहु, चंद्रमा और बुध ग्रहण योग बनाकर बैठे हैं। मिथुन राशि में सूर्य हैं। कर्क राशि में शुक्र और मंगल हैं।

ज्योतिष शास्त्र में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। जहां राशिफल रोजाना की घटनाओं को लेकर भविष्यकथन करता है, वहीं साप्ताहिक, मासिक एवं वार्षिक राशिफल में क्रमशः सप्ताह, महीने और साल की भविष्यकथन होते हैं। जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल विस्तार से बताया जाता है

राशिफल-

मेष- आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। आज आपको दूसरों की मदद करने में आनंद आएगा, लेकिन आपको ध्यान देना होगा, कहीं वह आपकी मदद को आपका स्वार्थ ना समझ लें। मुख रोग के शिकार हो सकते हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम रहेगा। प्रेम और व्‍यापार की स्थिति लगभग ठीक है। शारीरिक स्थिति के खराब होने से मन भी प्रभावित हो सकता है। सूर्यदेव को जल दें। लाल वस्‍तु पास रखें।

वृषभ-आज का दिन आपका परोपकार के कार्य में व्यतीत होगा। आज आप धर्म-कर्म के कार्यों में बढ चढकर हिस्सा लेंगे, इसमें कुछ धन भी व्यय होगा। परिवार में आज कुछ सदस्य आपसे फरमाइशें कर सकते हैं और आप उनको पूरा करने की भी पूरी कोशिश करेंगे। नकारात्‍मक उर्जा का संचार होगा। अज्ञात भय सताएगा। स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें। प्रेम की स्थिति भी बहुत अच्‍छी नहीं है। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से मध्‍यम समय रहेगा। मां काली का स्‍मरण करें।

मिथुन- आज का दिन आपके लिए कुछ आलस्य भरा रह सकता है। आज आप अपने जीवन साथी के लिए कोई सरप्राइस प्लान कर सकते हैं, जिससे देखकर जीवन साथी आपसे प्रसन्न नजर आएंगे। आज आपको अपने पिताजी के आशीर्वाद व अधिकारियों को कृपा से बहुमूल्य वस्तु व संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है, अज्ञात भय, काल्‍पनिक भय से परेशान रहेंगे। स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम, प्रेम की स्थिति ठीक-ठाक रहेगी। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से भी आप थोड़ी परेशानी का अनुभव करेंगे। मां काली का स्‍मरण करें।

कर्क- यदि आज कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना पड़े, तो शीघ्रता से ना लें क्योंकि शीघ्रता से लिया गया निर्णय भविष्य में आपको परेशानी दे सकता है। सायंकाल के समय आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ देव दर्शन आदि की यात्रा के लिए जा सकते हैं। स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें। प्रेम और व्‍यापार मध्‍यम रहेगा। परिस्थितियां अचानक प्रतिकूल हो सकती हैं। चोट लग सकती है। किसी परेशानी में पड़ सकते हैं। बहुत बचकर पार करें। भगवान शिव का स्‍मरण करें।

सिंह- है। नौकरी कर रहे जातकों को आज अत्यधिक कार्यभार सौंपा जा सकता है, जिसके कारण वह अपने परिवार के सदस्यों के लिए समय निकालने में कामयाब रहेंगे, जिससे आपकी माताजी नाराज हो सकती हैं। सायंकाल का समय आज आप अपने बच्चों के भविष्य से जुड़े कुछ फैसलों को अपने जीवन साथी की मदद से सुलझाएंगे। शासन-सत्‍ता पक्ष से कुछ विपरीत समाचार मिल सकते हैं। ध्‍यान देने की जरूरत है। स्‍वास्‍थ्‍य ठीक-ठाक रहेगा। प्रेम, व्‍यापार और स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित दिख रहे हैं। काली वस्‍तु का दान करें।

कन्‍या- दांपत्य जीवन में सुखद स्थिति का अनुभव होगा। विद्यार्थियों ने यदि किसी कोर्स के लिए आवेदन किया है, तो उसमें आज दाखिला मिल सकता है। संतान पक्ष की ओर से आपको आज कोई हर्षवर्धन समाचार सुनने को मिल सकता है। जीवनसाथी का सहयोग पाकर आज आप किसी जरूरी निर्णय को ले सकते हैं, जिसका भविष्य में आपको भरपूर लाभ मिलेगा। अपमानित होने का भय सताएगा। स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें। प्रेम, व्‍यापार मध्‍यम रहेगा। लाल वस्‍तु का दान करें। शनिदेव का स्‍मरण करें।

तुला- व्यापार में भी आज आपको आय के नए नए स्रोत प्राप्त होंगे। भागदौड़ अधिक रहने के कारण आज आपके स्वास्थ्य पर मौसम का विपरीत प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए सावधान रहें। परिस्थितियां प्रतिकूल हैं। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। चोट लगने या किसी दुर्घटना का डर है। प्रेम मध्‍यम, व्‍यापार भी मध्‍यम दिख रहा है। भगवान शिव का जलाभिेषेक करना अच्‍छा रहेगा।

वृश्चिक- आज आपको अपनी नौकरी में वाणी पर संयम बनाए रखना होगा, नहीं तो आपको विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपके किसी सहयोगी से आपकी बहस बाजी होगी, तो उसे अनदेखा करें। जीवनसाथी के स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें। कोई नया व्‍यापार अभी शुरू न करें। उदर रोग से परेशान हो सकते हैं। प्रेम मध्‍यम, व्‍यापार भी मध्‍यम दिख रहा है। काली वस्‍तु का दान करें। भगवान विष्‍णु का स्‍मरण करें।

धनु - आज किसी रिश्तेदार को रुपये पैसे का लेनदेन करने से बचना होगा, नहीं तो वह आपके रिश्ते में दरार डाल सकता है। आज आप अपनी गृह उपयोगी वस्तुओं की खरीदारी पर भी कुछ धन व्यय करेंगे। स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित रहेगा। पैरों में चोट लग सकती है। शत्रु उपद्रव की आशंका है लेकिन शत्रु का शमन भी आप कर देंगे। बस स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें। प्रेम और संतान पर ध्‍यान दें। व्‍यापार सही रहेगा। बजरंग बाण का पाठ करें।

मकर- आज आप अपने सभी कार्य को पूर्ण करने में सफल रहेंगे। यदि आपने आज कुछ कार्यों को करने का मन बनाया है, तो सबसे पहले उन्हें ही पूरा करने की कोशिश करें। विद्यार्थियों को आज यदि किसी प्रतियोगिता में भाग लिया हुआ है, तो उसमें सफलता प्राप्त होगी। मन अवसादित रहेगा। बच्‍चों की सेहत प्रभावित हो सकती है। विद्यार्थीगण कोई नई शुरुआत न करें। प्रेम और स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम है। व्‍यापार करीब-करीब ठीक रहेगा। सफेद वस्‍तु का दान करें।

कुंभ-आज यदि किसी संपत्ति के क्रय विक्रय का का समय है, तो उसके सभी वैज्ञानिक पहलुओं को गंभीरता से जांच लें, नहीं तो भविष्य में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। भूमि, भवन, वाहन की खरीदारी अभी रोक दें। कोई नई शुरुआत न करें। मां के स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें। सीने में विकार की आशंका है। प्रेम मध्‍यम, व्‍यापार करीब-करीब ठीक रहेगा। काली वस्‍तु का दान करें।

मीन- आज आपको अपने व्यापार के लंबे समय से रुके हुए कार्यों को पूरा करने के लिए कुछ पास व दूर की यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है, लेकिन यदि ऐसा हो, तो सुरक्षा के खास ध्यान रखें। विद्यार्थियों को मानसिक भार से छुटकारा मिल सकता है। बिजनेस में बढ़ती होगी, प्रोग्रेस से आज आपके मन में प्रसन्नता रहेगी, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। नाक, कान, गला की परेशानी हो सकती है। भाइयों-मित्रों का साथ हो सकता है। प्रेम मध्‍यम, व्‍यापार भी मध्‍यम दिख रहा है। भगवान शिव का जलाभिषेक करें। अच्‍छा होगा।

Next Story