धर्म-कर्म

हनुमान जयंती पर कैसे करें बजरंगबली को प्रसन्न

Shiv Kumar Mishra
27 April 2021 3:46 AM GMT
हनुमान जयंती पर कैसे करें बजरंगबली को प्रसन्न
x

ऐसा माना जाता है कि माता अंजनी के उदर से हनुमान जी पैदा हुए। उन्हें बड़ी जोर की भूख लगी हुई थी इसलिए वे जन्म लेने के तुरंत बाद आकाश में उछले और सूर्य को फल समझ खाने के लिए दौड़े। उसी दिन राहु भी सूर्य को अपना ग्रास बनाने के लिये आया हुआ था लेकिन हनुमान जी को देखकर उन्होंने इसे दूसरा राहु समझ लिया। तभी इंद्र ने पवनपुत्र पर वज्र से प्रहार किया जिससे उनकी ठोड़ी पर चोट लगी व उसमें टेढ़ापन आ गया इसी कारण उनका नाम भी हनुमान पड़ा। इस दिन चैत्र माह की पूर्णिमा होने से इस तिथि को हनुमान जयंती के रुप में मनाया जाता है।

पूजा विधि

हनुमानजी भगवान शिव के 11वें अवतार माने जाते हैं और वानरदेव के रूप में इस धरती पर रामभक्ति और राम कार्य सिद्ध करने के लिए अवतरित हुए। हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं। इस दिन करें कुछ उपाय आपको पूरा फल देंगे। तो आइए जानते हैं कुछ उपाय

हनुमान जयंती पर बजरंगबली को चढ़ाएं खजूर

हनुमान मंदिर में इस दिन एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा और सुंदरकाण्ड का पाठ करते हुए परिवार के लिए मंगलकामना करें।

मंगलवार को हनुमान जी पर गुलाब की माला चढ़ाएं। हनुमान जी को खुश करने का सबसे सरल उपाय है।

हनुमान जी हर बुरी शक्ति का नाश कर हर काम में आगे बढ़ने में मदद करने वाले हैं। इस दिन मंदिर जाएं तो हनुमान जी को सिंदूर, लड्डू और बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं। केसरिया रंग के वस्त्र भी भगवान को अर्पण कर सकते हैं। सच्चे मन और पूरी श्रद्धा से सभी के लिए प्रार्थना करें।

Next Story