धर्म-कर्म

करवाचौथ पर पति पत्नी न करें यह काम नही तो झेलनी पडेगी परेशानी जानिए...

Desk Editor
30 Sep 2022 11:00 AM GMT
करवाचौथ पर पति पत्नी न  करें यह काम नही तो झेलनी पडेगी परेशानी जानिए...
x

करवा चौथ व्रत इस साल 13 अक्टूनबर, गुरुवार को रखा जाएगा. इस दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूरे दिन निर्जला रहकर बहुत कठिन व्रत रखती हैं. महिलाएं इस दिन के लिए काफी समय पहले से तैयारी करती हैं. खूब सजती-संवरती हैं, हाथो में मेहंदी सजाती हैं, सोलह श्रृंगार करती हैं. सुबह सास द्वारा दी गई सरगी खाकर शुरू हुआ करवा चौथ व्रत रात को चंद्रमा को अर्ध्यर देने के बाद पति के हाथ से पानी पीकर खोला जाता है. इस व्रत को बहुत पवित्र और महत्वकपूर्ण माना गया है. इसलिए इसे पूरी निष्ठा से और नियम पूर्वक करना चाहिए.

करवा चौथ के दिन पति-पत्नी न करें ये काम

करवा चौथ व्रत पति-पत्नीत के रिश्तें को मजबूत करने वाला पर्व है. इस दिन के लिए न केवल पत्नीत बल्कि पति के लिए भी कुछ नियम बताए गए हैं. इनका पालन करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, वरना ना तो मनोकामनाएं पूरी होंगी और दांपत्यर जीवन में परेशानियां भी झेलनी पड़ेंगी.

धर्म शास्त्र के अनुसार पवित्र व्रत-त्यो हारों के मौके पर पति-पत्नीण को शारीरिक संबंध नहीं बनना चाहिए. यहां तक कि ऐसे विचारों से बचना चाहिए और अपना मन भगवान के पूजा-पाठ, भक्ति में लगाना चाहिए. करवा चौथ के व्रत के दिन तो पति-पत्नी संबंध बनाने की गलती न करें. वरना ना तो निर्जला व्रत का फल मिलेगा और ना मनोकामना पूरी होगी. बल्कि ऐसा करना दांपत्यह जीवन में कई तरह की परेशानियां भी ला सकती है. लिहाजा करवा चौथ के व्रती को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए. साथ ही देवी-देवताओं की पूजा करके सफल और सुखद दांपत्यर जीवन देने की प्रार्थना करनी चाहिए.

Next Story