धर्म-कर्म

अगर मनोकामना नही हो रही पूर्ण तो महानवमी पर करें यह महाउपाय तो जानिए...

Desk Editor
4 Oct 2022 7:33 AM GMT
अगर मनोकामना नही हो रही पूर्ण तो महानवमी पर करें यह महाउपाय तो जानिए...
x

शारदीय नवरात्रि का हिंदू धर्म में एक अनूठा महत्व है। इस 9 दिवसीय उत्सव के दौरान 9 दिनों का उपवास रखा जाता है और 9वें दिन व्रत तोड़ा जाता है इसके बाद दसवें दिन यानी दशहरा पर रावण का अंतिम संस्कार किया जाता है । ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि उत्सव के दौरान 9 दिनों तक विधिपूर्वक देवी की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। शारदीय नवरात्रि के नौवें दिन को महा नवमी कहा जाता है । इस बार महानवमी 4 अक्टूबर 2022 मंगलवार को है। इस दिन देवी की नौ दिनों तक चलने वाली पूजा का समापन होता है। मान्यता है कि इस दिन कुछ उपाय किए जाएं तो जीवन में कभी भी धन और अन्न की कमी नहीं होती है।

ऐसा माना जाता है कि महानवमी के दिन कुछ उपाय करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। लेकिन सबसे खास बात यह है कि यह उपाय नवरात्रि की नवमी तिथि को रात 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच करना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि इस उपाय को करते समय कोई रुकावट न आए। क्योंकि अगर बीच में कोई रुकावट आती है तो उसका महत्व खत्म हो जाता है।

महानवमी पर करें ये तीन उपाय

नवमी की रात 10 बजे से पहले गंगा जल से स्नान करें और पूजा के टीका का कुछ भाग गाय के गोबर से छिड़कें। अब इस स्थान पर गाय के घी का दोमुखी दीपक रखें। एक पत्ते पर कपूर, 5 लौंग, 5 इलायची और कुछ मीठी चीज दीपक के सामने रखें और देवी दुर्गा को अर्पित करें। इसके बाद देवी दुर्गा के बाज मंत्र का एक हजार बार जाप करें। इससे धन संबंधी परेशानियां दूर होंगी।

पान के पत्ते पर केसर, चंदन और गाय के घी को मिलाकर स्वास्तिक बना लें इससे आर्थिक परेशानी दूर होती है। अब इसके ऊपर एक सुपारी रखें और पत्ती को बांध दें। इससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

प्रेमी का प्यार पाने के लिए नवमी की रात पान पर चंदन और कुंकू जलाएं। इसके बाद देवी चंडी के स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। सुपारी को सुबह माथे और गर्दन पर लगाना चाहिए। इससे आपको अपने प्रेमी से प्यार हो जाएगा।

Next Story