धर्म-कर्म

आफिस मे काम मे मन नही लग रहा या नही हो पा रही तरक्की तो ऐसे लगाएं फर्नीचर मिलेगी खूब तरक्की तो जानिए वास्तुशास्त्र के अनुसार

Desk Editor
5 Sep 2022 11:24 AM GMT
आफिस मे काम मे मन नही लग रहा या नही हो पा रही तरक्की तो ऐसे लगाएं फर्नीचर मिलेगी खूब तरक्की तो जानिए वास्तुशास्त्र के अनुसार
x

ऑफिस का वातावरण आजकल ऐसा हो गया है कि काम के दबाव और गलाकट प्रतिस्प र्द्धा के बीच आपको अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। तब कहीं जाकर आप अपनी जगह बना पाते हैं। कई बार तो जब आपका वक्तए खराब चल रहा होता है

तो कड़ी मेहनत और तमाम प्रयासों के बावजूद भी आपको सफलता नहीं मिल पाती है। ऐसे में आप वास्तु के कुछ विशेष उपायों को आजमाकर वक्तक की धारा को अपनी ओर मोड़ सकते हैं और वर्क प्लेआस पर अपना एक अलग मुकाम बना सकते हैं। ऑफिस में सीट का रखें ध्यान ऑफिस में बैठने के लिए आप ऐसा स्थालन चुनें जहां पर आपकी सीट के पीछे एक दीवार हो,

यह आपके लिए एक तरह के सपॉर्ट का काम करती है। इस दीवार पर आप ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों के मनमोहक दृश्यों वाली अच्छीक सी कोई तस्वीमर लगा सकते हैं। इससे आपकी तरक्कीच के साथ-साथ आपकी स्थिति मजबूत होगी। सीट के सामने खुली जगह ऑफिस में जहां भी आप बैठते हों वहां मुख के आगे की तरफ का स्पेदस खुला हुआ होना चाहिए।

काम के दौरान ऐसी खुली जगह आपके लिए नए आइडियाज आने के लिए जरूरी मानी जाती है। कॉन्फ्रेंमस रूम में जब भी बैठें, कोशिश करें कि दक्षिण-पश्चिम कॉर्नर वाली सीट पर बैठें। ऑफिस में फर्नीचर होना चाहिए ऐसा ऑफिस में लकड़ी के फर्नीचर का प्रयोग करना सबसे सही माना जाता है और यह आकार में स्वाचा यर या फिर रेक्टेंनगल होना चाहिए।

अगर आपका वर्कप्लेचस पश्चिम में है तो आप कांच के टॉप वाली टेबल का भी चयन कर सकते हैं। ध्यािन रहे कि कभी भी टूटे-फूटे या फिर खराब फर्नीचर का प्रयोग ऑफिस में नहीं करना चाहिए। इससे करियर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। ऑफिस में चेयर होनी चाहिए ऐसी ऑफिस में आपकी चेयर बैकसाइड से ऊंची होनी चाहिए।

बैकसाइड से ऊंची चेयर होना आपकी तरक्कीऐ का मार्ग प्रशस्तक करता है तो वहीं शारीरिक दृष्टि से भी यह आपको सपॉर्ट करती है। अगर आप व्याकपारी हैं तो अगर आपका अपना ऑफिस है यानी कि स्वयं मालिक हैं तो एक बात का ध्यारन रखें कि काम के वक्तफ आपका मुख उत्तर या फिर पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। यह धन की आमद को बढ़ावा देता है।

यह देव दिशा मानी जाती है इससे आपको व्यावपार में मुनाफा होता है। ऑफिस में पौधे होने चाहिए इस दिशा में ऑफिस में पौधे लगाने के लिए आप दक्षिण-पूर्व दिशा का चयन करें तो बेहतर होगा। इससे आपका काम-धंधा आगे बढ़ेगा और आपको कभी भी पैसे की कमी नहीं होगी। इस दिशा में आप एक अच्छी रोशनी बिखेरने वाली लैंप भी लगवा सकते हैं।

इससे गुडलक और पॉजिटिव एनर्जी बढ़ेगी। पूर्व दिशा में करें ऐसा ऑफिस में पूर्व दिशा में ताजे फूलों का गुलदस्ताइ लगाएं और रोजाना इसमें से फूल बदलते रहें। ऐसा करने से ऑफिस का माहौल खुशनुमा रहेगा और नकारात्म्कता दूर होगी। ऑफिस का उत्तर-पूर्व हिस्साक एकदम साफ-सुथरा रखें। नौकरी करने वाले लोग हर दिन फूल नहीं बदल सकते तो इस दिशा में फूलों की तस्वीर लगा सकते हैं।

Next Story