धर्म-कर्म

अगर आप भी चाहते हैं कि आपके घर बनी रहे मां लक्ष्मी की कृपा तो पत्नी को दें ये 4 उपहार

Arun Mishra
24 Sep 2021 2:17 AM GMT
अगर आप भी चाहते हैं कि आपके घर बनी रहे मां लक्ष्मी की कृपा तो पत्नी को दें ये 4 उपहार
x
ऐसा माना जाता है कि यदि घर बेटी, बहू या पत्नी खुश रहती हैं तो माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है.

शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी का होता है. इस दिन श्रद्धालु मां की पूरे श्रद्धा के साथ पूजा-अर्चना करते हैं. इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से हो रही धन की समस्या समाप्त हो जाती है. धार्मिक शास्त्रों की मानें तो देवी लक्ष्मी के कई रूपों में से एक रूप है गृह लक्ष्मी का. इस रूप में देवी हर घर में निवास करती हैं. वहीं घर आई बहू या पत्नी को भी हिंदू धर्म में गृह लक्ष्मी ही माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि यदि घर बेटी, बहू या पत्नी खुश रहती हैं तो माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. अगर घर पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहना चाहते हैं तो अपनी पत्नी को समय – समय पर दीजिए ये 4 उपहार.

कपड़े गिफ्ट में दें

ज्योतिषशास्त्र के अलावा मनुस्मृति और पुराणों में भी बताया गया है कि जिस घर में गृहलक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं, उस घर में देवी लक्ष्मी सदैव धन धान्य बनाए रखती हैं और जहां इनका मन दुखी होता है वहां धन की परेशानी और कठिनाइयां अपने आप आ जाती है. इसलिए गृहलक्ष्मी यानी पत्नी को समस-समय पर वस्त्र भेंट करना चाहिए. गृहलक्ष्मी के अलावा बहन, माता या अन्य सुहागन स्त्री को भी वस्त्र देना शुभ माना जाता है.

ज्वैलरी पहनाएं

शास्त्रों में बताया गया है कि आभूषण के बिना देवी की पूजा संपन्न नहीं होती. इसलिए देवी की पूजा में आभूषण जरूर चढ़ाया जाता है. आभूषण गृहलक्ष्मी को भी खूब भाता है इसलिए समय-समय पर छोटा-मोटा ही सही आभूषण उपहार में देना चाहिए. वैसे भी आभूषण से सजी संवरी गृहलक्ष्मी घर की संपन्नता को दर्शाती है इसलिए शास्त्रों में बताया गया है कि गृह लक्ष्मी को सुंदर वस्त्र और आभूषण से पूर्ण होना चाहिए.

सुहाग की चीजें

सुहाग की सामग्री जैसे सिंदूर, बिंदी, चूड़ियां भी उपहार में देने से सौभाग्य बढ़ता है. इससे देवी अति प्रसन्न होती है इसलिए समय-समय पर इन्हें भी उपहार स्वरूप देना चाहिए.

सम्मान और मीठे बोल

गृहलक्ष्मी की प्रसन्नता के लिए इन उपहारों के अलावा एक खास उपहार है जिसमें कोई पैसा खर्च नहीं करना होता है वह जरूर दें. यह उपहार है सम्मान और मीठे बोल. अगर आप यह उपहार देते हैं तो मनुस्मृति के अनुसार घर में प्रेम और आनंद भरपूर बना रहता है.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story