धर्म-कर्म

जानें कब से शुरू हो रहा सावन? इस बार 8 दिन की पूजा है सबसे खास

सुजीत गुप्ता
19 July 2021 7:13 AM GMT
जानें कब से शुरू हो रहा सावन? इस बार 8 दिन की पूजा है सबसे खास
x
सावन का महिना इस बार 29 दिन का ही होगा। 25 जुलाई से शुरू हो रहे

हिंदू धर्म में सावन मास का विशेष महत्व है। यह महीना भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है। इस साल सावन 25 जुलाई से शुरू हो रहा है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन के महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करने भक्त की मनोकामना पूरी होती है। इसके साथ ही सावन के सोमवार व्रत रखने से भोलेनाथ की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

सावन का महिना इस बार 29 दिन का ही होगा। 25 जुलाई से शुरू हो रहे इस हिंदी महीने में कृष्णपक्ष की द्वितीया और शुक्लपक्ष की नवमी तिथि का क्षय हो रहा है। लेकिन कृष्णपक्ष में छठ तिथि दो दिन रहेगी। इससे कृष्णपक्ष तो पूरे 15 दिन का होगा लेकिन शुक्लपक्ष 14 दिन का ही रहेगा। हिंदू कैलेंडर का पांचवां महीना सावन 22 अगस्त तक चलेगा। इस बार सावन महीना रविवार से शुरू होकर रविवार को ही खत्म होगा।

सावन में शिव पूजा के 8 खास दिन

पहला सोमवार-26 जुलाई

दूसरा सोमवार-02 अगस्त

तीसरा सोमवार- 09 अगस्त

चौथा सोमवार- 16 अगस्त

प्रदोष व्रत- सावन में 5 अगस्त व 20 अगस्त को प्रदोष व्रत रहेगा।

चतुर्दशी तिथि- 7 और 21 अगस्त

ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र बताते हैं कि सावन में चार सोमवार और दो प्रदोष व्रत रहेंगे। इसके अलावा कई विशेष शुभ योग भी आएंगे। ऐसी मान्यता है कि इस माह में किए गए सोमवार के व्रत का फल बहुत जल्दी मिलता है। लेकिन महामारी के संक्रमण से बचने के लिए घर पर ही भगवान शिव की पूजा की जा सकती है।

शास्त्रों में भी सावन मास के महत्व का जिक्र मिलता है। कहा जाता है कि इस महीने में भगवान शिव जल्दी प्रसन्न होते हैं। इसके साथ ही सोमवार के व्रत का फल शीघ्र मिलता है। सावन मास में भगवान शंकर की पूजा से विवाह आदि में आ रही अड़चनें दूर होने की मान्यता है।

Next Story