धर्म-कर्म

हिन्दू धर्म मे क्यों होती है पीपल के ब्रक्ष की पूजा जानिए ,धर्म शास्त्र के अनुसार

Desk Editor
3 Sep 2022 12:50 PM GMT
हिन्दू धर्म मे क्यों होती है पीपल के ब्रक्ष की पूजा जानिए ,धर्म शास्त्र के अनुसार
x

पीपल के पेड़ का वास्तुो के साथ-साथ धार्मिक महत्वम भी बहुत खास होता है। लेकिन फिर भी इसे घर में लगाना अशुभ माना जाता है। मगर फिर भी कई बार ऐसा होता है कि पीपल का पेड़ बिना लगाए ही घर में उग आता है। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपके घर में ऐसे ही पीपल का पेड़ उग आए तो उसे कैसे हटाएं। पीपल के पेड़ का धार्मिक महत्व ऐसा कहा जाता है कि पीपल की घर में मौजूदगी से नकारात्म क ऊर्जा का संचार बढ़ता है। भले ही पीपल के पेड़ को दैवीय वृक्ष माना जाता है

और कई मौकों पर इसकी पूजा की जाती है। इन सब मान्यलताओं के बावजूद पीपल के पेड़ का घर में उगना अशुभ होता है। कहते हैं कि जिस घर में पीपल का पेड़ उगता है उस घर में दरिद्रता पांव पसारने लगती है। वैज्ञानिक तथ्यत पीपल के पेड़ के बारे में विज्ञान कहता है कि यह पेड़ सबसे अधिक ऑक्सीाजन छोड़ता है, लेकिन रात में 2 घंटे का वक्त ऐसा होता है, जब पीपल के पेड़ से बहुत अधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साैइड निकलती है। जो कि सांस के साथ मनुष्यै के शरीर में पहुंचने पर बहुत नुकसान करती है। इसलिए पौराणिक मान्य ताओं के अनुसार केवल सुबह और दोपहर के वक्त ही पीपल के पेड़ के पास जाना चाहिए। पीपल के पेड़ की छाया भी अशुभ वास्तुस में ऐसा माना गया है कि पीपल के पेड़ का घर के अंदर या फिर घर के बाहर दोनों ही स्थाभनों पर उगना बहुत ही अशुभ होता है। इतना ही नहीं जिस घर पर पीपल के पेड़ की छाया भी पड़ती है उस पेड़ पर, वहां के लोग बीमार रहते हैं

और घर में निर्धनता आने लगती है। इसलिए पीपल के पेड़ को हटा देना ही उचित उपाय है। इस‍ तरह हटाएं पीपल का पेड़ कई बार ऐसा होता है कि कौआ पीपल के पेड़ का बीज खा लेता है और फिर जिस स्था‍न पर वह मल त्या ग करता है वहां पर पीपल का पेड़ उग आता है। अगर पीपल का पेड़ आपके घर के आंगन में श फिर घर के बाहर उग आए तो इसे हटा देना चाहिए।

पीपल का पेड़ हटाने का उपाय मान्यपता है कि पीपल के पेड़ में भगवान का वास होता है इसलिए इसे ऐसे ही नहीं उखाड़ना चाहिए। पीपल के पेड़ को हटाने के लिए पहले 45 दिन तक उसकी पूजा करें और उस पर कच्चाउ दूध चढ़ाएं। उसके बाद पीपल के पेड़ को जड़ समेत उखाड़कर किसी दूसरे खुले स्थातन पर लगा देना चाहिए।

अगर आपके घर के बाहर पहले से कोई पीपल का बड़ा पेड़ लगा है और उसकी छाया घर पर पड़ रही है तो आपके घर में आर्थिक संकट मंडराने लगता है। ऐसे में रविवार को उस पीपल के पेड़ की पूजा करके आप उसे छंटवा सकते हैं। कहते हैं कि बिना पूजा किए पीपल का पेड़ काटने से पितृ दोष लगता है।

Next Story