धर्म-कर्म

माता लक्ष्मी ने बताया कि सिर्फ कुछ ही लोग क्यों बनते हैं धनवान, जरूर पढ़ें

Arun Mishra
28 May 2021 3:39 AM GMT
माता लक्ष्मी ने बताया कि सिर्फ कुछ ही लोग क्यों बनते हैं धनवान, जरूर पढ़ें
x
मां लक्ष्मी धन की देवी हैं. वो किसी पर प्रसन्न होती हैं तो उसे धनवान बना देती हैं.

मां लक्ष्मी धन की देवी हैं. वो किसी पर प्रसन्न होती हैं तो उसे धनवान बना देती हैं. वहीं, अगर वो किसी रुष्ट हो जाती हैं उसे ऋणी और गरीब बना देती हैं. देश बहुत से लोग हैं ऐसे जो धनवान है और प्रति दिन धनवान बनता जाता है. लेकिन ऐसा क्यों इसके पीछे भी कारण है. पौराणिक कथाओं के अनुसार मां लक्ष्मी ने इंद्र देव को यह रहस्य बताया था कि दुनिया में कुछ लोग गरीब क्यों होते हैं और कुछ अमीर क्यों होते हैं.

प्रचलित विश्वास से मुताबिक एक दिन इंद्र देव ने माता लक्ष्मी से पूछा कि उनकी पूजा अर्चना तो हर व्यक्ति करता है फिर ऐसा क्यों है कि कोई दरिद्र रह जाता है जबकि कोई धनवान बन जाता है.

माता लक्ष्मी ने जवाब दिया जो भी व्यक्ति धनवान बनता है वह अपने कर्मों के कारण बनता है. माता ने कहा कि जो भी मेरी पूजा अर्चना करता है वह उसका मान सम्मान भी बनाए रखें. यदि पूजा पूरी श्रद्धा के साथ नहीं की जाएगी तो उसका कोई लाभ नहीं मिलेगा.

माता लक्ष्मी ने इंद्र देव को यह भी कहा कि मैं उस घर में नहीं रह सकती जहां शांति का वास न हो. इसके अतिरिक्त जिस घर में अन्न का अपमान होता है मैं वहां भी नहीं जाती हूं.

इसलिए धनवान बनने के लिए जरूरी है अच्छे कर्म, मां लक्ष्मी की पूरी श्रद्धा के साथा आराधना और इतना ही जरूरी है आपके घर में किसी तरह के विवाद, क्लेश, झगड़े का न होना.

माता लक्ष्मी वैभव और यश की देवी हैं. वह जिस पर मेहरबान हो जाती हैं उस पर धनवर्षा हो जाती है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सभी पूजा अर्चना करते हैं. मान्यता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है वहां धन की कभी कमी नहीं होती.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story